A
Hindi News टेक न्यूज़ YouTube कंटेंट क्रिएटर्स के लिए गुड न्यूज, AI टूल की मदद से अब दूसरी भाषा में वीडियो को कर पाएंगे डब

YouTube कंटेंट क्रिएटर्स के लिए गुड न्यूज, AI टूल की मदद से अब दूसरी भाषा में वीडियो को कर पाएंगे डब

अभी यूट्यूब में किसी वीडियो को दूसरी भाषा में डब करने के लिए कोई सुविधा नहीं है। अभी यूजर्स को इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का सहारा लेना पड़ता है। यूजर्स की इस परेशानी को देखते हुए यूट्यूब अपने प्लेटफॉर्म में AI टूल देने वाला है।

Youtube Updates, Youtube New FeaturesYouTube, Tech news, youtube auto dub tool- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो यूट्यूब के इस फीचर से कंटेंटक्रिएटर्स को बड़ी मदद मिलने वाली है।

यूट्यूब वीडियो स्ट्रीमिंग का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म हैं। अधिकांश लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल इंटरटेनमेंट के लिए करते हैं तो कई लोगों के लिए यह कमाई का जरिया भी है। यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक बहुत बड़ा फीचर लेकर आ रहा है। यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स बहुत जल्द अपने कंटेंट को दूसरी भाषाओं में भी डब कर पाएंगे। यूट्यूब के इस फीचर से लाखों यूजर्स को बहुत अधिक फायदा मिलने वाला है। 

मौजूदा समय में यूट्यूब में किसी वीडियो को दूसरी भाषा में डब करने के लिए कोई सुविधा नहीं है। अभी यूजर्स को इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का सहारा लेना पड़ता है। यूजर्स की इस परेशानी को देखते हुए यूट्यूब अपने प्लेटफॉर्म में AI टूल देने वाला है जिससे कंटेंट को किसी भी दूसरी भाषा में आसानी से डब किया जा सकेगा। 

Vidcon इवेंट में कंपनी ने किया ऐलान

वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक यूएस में हुए Vidcon इवेंट के दौरान कंपनी ने कहा कि वह कंटेंट को दूसरी भाषाओं में डब करने के लिए गूगल की Aloud टीम इस पर काम कर रही है। आपको बता दें कि Vidcon कंटेंट क्रिएटर्स, फैन्स, अधिकारियों और ब्रांडो का एक वार्षिक इवेंट है।

आपको बता दें कि गूगल ने पिछले साल एआई पॉवर्ड डबिंग टूल अलाउड को पेश किया था। यह टूल आटोमैटिक रूप से एक वीडियो ट्रांसक्राइब करके दूसरी भाषा में डब कर सकता था। इतना नहीं यह टूल वीडियो को टब करने से पहले ट्रांसक्रिप्शन की समीक्षा और उसे एडिट करने का ऑप्शन देता है ताकि आप वीडियो को अपनी तह से मोडिफाई कर पाएं।

यह भी पढ़ें- Central AC से गर्मी के भी छूटेगा पसीना, जानें 1BHK-2BHK फ्लैट में इसे लगवाने में कितना आएगा खर्चा