A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स फोन की होम स्क्रीन पर स्वाइप करते ही AQI की मिलेगी जानकारी, स्मार्टफोन पर ऑन कर लें ये सेटिंग

फोन की होम स्क्रीन पर स्वाइप करते ही AQI की मिलेगी जानकारी, स्मार्टफोन पर ऑन कर लें ये सेटिंग

सर्दी का मौसम आते ही दिल्ली समेत कई शहरों में वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ने लगता है और AQI का स्तर काफी ज्यादा बढ़ जाता है। अब गूगल ने डिस्कवर फीड में एक कमाल का फीचर दिया है जिससे आप सिर्फ एक स्वैप से ही AQI को चेक कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Tech news, AQI, AQI mini card , how to check aqi, check aqi near me, Check aqi near me- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो घर से बाहर जाने से पहले AQI लेवल जरूर चेक कर लें।

Google AQI feature for smartphones: अक्टूबर का महीना अब कुछ दिनों में खत्म हो जाएगा और ठंडक ने भी हल्की हल्की दस्तक देना शुरू कर दिया है। वैसे तो गर्मियों की अपेक्षा जाड़े का मौसम लगभग हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन दिल्ली वासियों की बात की जाए तो यह मौसम एक बड़ी परेशानी लेकर भी आता है। सर्दी आते ही दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने लगता है और एयर क्वॉलिटी इंडेक्स यानी AQI का स्तर तेजी से नीचे गिरने लगता है। AQI का नीचे आना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। ऐसे में अगर आप घर से बाहर निकलते हैं तो AQI चेक करना बेहद जरूरी है। 

कई लोग लोग ऐसे है जो AQI को चेक करने के लिए बार बार गूगल पर विजिट करते हैं लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। दरअसल स्मार्टफोन में ही आपको कुछ ऐसी सेटिंग मिलती है जिससे आप गूगल डिस्कवर फीड के जरिए सिर्फ एक स्वैप से ही तापमान और AQI को चेक कर सकते हैं। गूगल ने इसके लिए डिस्कवर फीड पर एक कार्ड भी जारी किया है। 

आपको बता दें कि एंड्रॉयड फोन में जब लेफ्ट की तरफ से स्वाइप करते हैं तो गूगल डिस्कवर फीड नजर आने लगती है। इसमें हमें ट्रेंडिग खबरें और तापमान की भी जानकारी मिलती है। अगर आप गूगल क्रोम ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ऐप ओपन करने पर भी डिस्कवर फीड पता चलती है। हालांक बार बार ऐप में जाने से अच्छा है कि आप सिर्फ एक स्वाइप से ही मौसम की जानकारी पा लें। 

अगर आप के फोन में लेफ्ट से राइट में स्वाइप करने पर डिस्कवर फीड नहीं खुलता तो हम इसे ओपन करने की ट्रिक्स आपको बताते हैं। 

Image Source : फाइल फोटोगूगल के नए फीचर से आप तुरंत अपने शहर का AQI चेक कर सकते हैं।

  1. होम पेज में डिस्कवर फीड ओपन करने के लिए सबसे पहले सेटिंग पर जाएं।
  2. स्क्रॉल करके नीचे की तरफ आने पर होम क्रीन का ऑप्शन मिलेगा। 
  3. आप होम स्क्रीन के ऑप्शन को सर्च भी कर सकते हैं। इस पर टैप करें।
  4. अब आपको यहां पर डिस्कवर का ऑप्शन मिलेगा। आपको इसे टैप करके इनेबल कर देना।
  5. अब आप फोन के होम स्क्रीन पर जाएं और लेफ्ट से राइट की तरफ स्वाइप करें। 
  6. अब आपके फोन पर डिस्कवर फीड ओपन हो जाएगा। 
  7. डिस्कवर फीड में आपको टॉप पर राइट हैंड साइड में आपके शहर का AQI भी नजर आ जाएगा। 

यह भी पढ़ें- 3300GB डेटा, 60Mbps की तगड़ी स्पीड, इस ब्रॉडबैंड प्लान में 3 महीनें तक फ्री में यूज करें इंटरनेट