A
Hindi News तेलंगाना तेलंगाना में कांग्रेस विधायक गद्दाम प्रसाद कुमार का स्पीकर बनना लगभग तय, आज फाइल करेंगे नामांकन

तेलंगाना में कांग्रेस विधायक गद्दाम प्रसाद कुमार का स्पीकर बनना लगभग तय, आज फाइल करेंगे नामांकन

तेलंगाना विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए आज से नामांकन दाखिल किया जाएगा। कांग्रेस विधायक गद्दाम प्रसाद कुमार सत्ताधारी दल की तरफ से नामांकन करेंगे। बीआरएस के पास संख्या बल नहीं होने से गद्दाम प्रसाद कुमार का स्पीकर बनना तय माना जा रहा है।

कांग्रेस विधायक गद्दाम प्रसाद कुमार- India TV Hindi Image Source : @PRASADKUMARG999 कांग्रेस विधायक गद्दाम प्रसाद कुमार

हैदराबाद: कांग्रेस विधायक गद्दाम प्रसाद कुमार तेलंगाना विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए बुधवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मल्लू रवि के अनुसार, आलाकमान ने विकाराबाद से विधायक कुमार को इस पद पर नामाकंन करने के लिए कई कारणों से आगे किया है। विधानसभा अध्यक्ष के रूप में कुमार का चुनाव महज एक औपचारिकता हो सकता है क्योंकि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने अपना कोई उम्मीदवार मैदान में उतारने का संकेत नहीं दिया है।

14 दिसंबर को औपचारिक रूप से होगा ऐलान

पूर्व मंत्री गद्दाम प्रसाद कुमार ने बताया कि वह दोपहर 12 बजकर 30 मिनट से 12 बजकर 40 मिनट के बीच अपना नामांकन दाखिल करेंगे। नामांकन पत्र बुधवार सुबह 10 बजकर 30 मिनट से शाम पांच बजे तक ही स्वीकार किए जाएंगे और मतदान 14 दिसंबर को होगा। अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त किये गये ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी ने नौ दिसंबर को नवनिर्वाचित विधायकों को पद की शपथ दिलाई थी।

कांग्रेस को मिली हैं 64 सीटें

हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक सदन से दूर रहे और आरोप लगाया कि नियमों का उल्लंघन कर औवेसी की नियुक्ति की गई है। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में 64 सीट जीतीं और उसकी सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट मिली। बीआरएस ने 39 सीट जीतीं, जबकि एआईएमआईएम सात सीट पर विजयी रही। भाजपा को आठ सीट मिलीं।