A
Hindi News तेलंगाना भूकंप के झटकों से सहमा तेलंगाना, जानिए रिक्टर स्केल पर कितनी थी तीव्रता

भूकंप के झटकों से सहमा तेलंगाना, जानिए रिक्टर स्केल पर कितनी थी तीव्रता

तेलंगाना के वारंगल में सुबह-सुबह भूकंप से धरती कांप उठी। हालांकि भूकंप से किसी जान-माल की हानी नहीं हुई है। इस भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है।

भूकंप के झटकों से सहमा तेलंगाना- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA भूकंप के झटकों से सहमा तेलंगाना

भारत के तेलंगाना राज्य में आज सुबह आए भूकंप से लोग सहम उठे। भूकंप तेलंगाना के वारंगल में आया जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई। शुक्रवार यानी आज सुबह 4.43 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया, जिसने लोगों की नींद उड़ा दी। इस भूकंप की जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी है।

समाचार एजेंसी एएआई ने शुक्रवार सुबह 5.38 बजे एक ट्वीट करते हुए इस भूकंप की जानकारी दी।

भूकंप से किसी प्रकार की जनहानी के होने की सूचना नहीं है। इस भूकंप के केंद्र की जानकारी अभी तक नही मिली है।

भूकंप के दौरान क्या करें?

भूकंप के दौरान आप जितना हो सके, उतना सुरक्षति रहने का प्रयास करें। भूकंप के दौरान आप सबसे पहले किसी सुरक्षित स्थान पर पहुंचने का प्रयास करें और वहां से तब तक बाहर ना निकलें, जब तक ये सुनिश्चित ना हो जाए कि खतरा टल गया है।

1. अगर आप घर में हों तो क्या करें?

अगर आप भूकंप के दौरान घर में हैं तो तुरंत किसी मेज या टेबल के नीचे पहुंच जाएं। इसके बाद आप उस चीज को मजबूती के साथ पकड़ लें। अगर आपके घर में मेज या टेबल जैसी मजबूत चीज नहीं है तो आप सबसे पहले घर के किसी कोने में पहुंचें। और कोने में जाने के बाद अपने हाथों से सिर को बचाने का प्रयास करें। भूकंप के दौरान किसी भी हालत में, खिड़की या किसी ऐसे स्थान जहां कांच हो, वहां जाने से बचें।

2. अगर आप घर के बाहर हों तो क्या करें?

भूकंप के दौरान अगर आप घर से बाहर हैं तो जहां पर हैं, वहीं रहें। किसी भी इमारत, पेड़ या फिर बिजली के खंभे के पास जाने से बचें। अगर आप किसी खाली स्थान पर हैं तो भूकंप के झटकों के रूकने तक वहीं रहें। क्योंकि भूकंप के दौरान सबसे ज्यादा खतरा किसी इमारत की दीवार के गिरने का होता है। 

ये भी पढ़ें-

ब्रिक्स समिट से लौटते ही ISRO आ रहे हैं PM मोदी, वैज्ञानिकों के साथ चंद्रयान-3 की कामयाबी का मनाएंगे जश्न

‘हम बुलडोजर के सामने खड़े होंगे और…’, यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय का बड़ा बयान