A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी में अगले 2 महीने में बनाए जाएंगे 57 नए साइबर क्राइम थाने, सीएम योगी ने दिया आदेश

यूपी में अगले 2 महीने में बनाए जाएंगे 57 नए साइबर क्राइम थाने, सीएम योगी ने दिया आदेश

सीएम योगी ने यूपी में नए साइबर क्राइम थाने बनाए जाने को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है। जिसके तहत साइबर समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान सुनिश्चित हो सकेगा।

CM Yogi - India TV Hindi Image Source : FILE सीएम योगी

लखनऊ: यूपी में अगले 2 महीने में 57 नए साइबर क्राइम थाने बनाए जाएंगे। इस बारे में सीएम योगी ने आदेश जारी किया है। दरअसल यूपी के सीएम योगी ने साइबर सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की है। जिसके तहत ये आदेश जारी किया गया है कि साइबर क्राइम पुलिस थानों को सभी 75 जनपदों तक विस्तार दिया जाए और हर थाने में साइबर सेल गठित की जाए। 

सीएम का आदेश है कि साइबर अपराधों पर सख्ती से लगाम लगाने के लिए पुलिस को हर स्तर पर साधन संपन्न किया जाए। आदेश में ये भी कहा गया है कि आधुनिक युग में तकनीक के दुरुपयोग से अपराध की प्रकृति बदली है। ऐसे में साइबर अपराधों के बचाव के लिए जागरुकता का प्रसार करना जरूरी है। यह विषय स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहिए। 

 प्रदेश के हर जनपद के लिए 5 पुलिस अधिकारियों को राज्य स्तर पर प्रशिक्षित किया जाने का आदेश

आदेश के मुताबिक, साइबर अपराधों की खोज और विवेचना के लिए पुलिस बल के विधिवत प्रशिक्षण की आवश्यकता है और प्रदेश के हर जनपद के लिए 5 पुलिस अधिकारियों को राज्य स्तर पर प्रशिक्षित किया जाए। इसी आदेश के मुताबिक, आने वाले 2 महीने में प्रदेश के अंदर 57 नए साइबर क्राइम थानों की स्थापना की जाएगी। हर थाने में साइबर हेल्पडेस्क के अलावा अब साइबर सेल भी क्रियाशील की जाएगी, साइबर पुलिस क्राइम थाने स्थानीय पुलिस लाइन में स्थापित किए जाएंगे। 

ये भी पढ़ें: 

दिल्ली में कैसा रहेगा रविवार को मौसम? IMD का अपडेट पढ़कर ही घर से निकलें 

 हरियाणा: नूंह में 28 अगस्त को निकलने वाली यात्रा को लेकर धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवाएं भी सस्पेंड, अधिकारी का बयान सामने आया