A
Hindi News उत्तर प्रदेश स्कॉर्पियो पर 'धार्मिक' नंबर प्लेट लगाना पड़ा भारी, ट्रैफिक पुलिस ने थमा दिया 24 हजार रुपये का चालान

स्कॉर्पियो पर 'धार्मिक' नंबर प्लेट लगाना पड़ा भारी, ट्रैफिक पुलिस ने थमा दिया 24 हजार रुपये का चालान

गाजियाबाद के वैशाली इलाके में एक स्कॉर्पियो की नंबर प्लेट का फोटो वायरल हुआ तो पुलिस ने ऐसा चालान लगाया कि सबके लिए सबक बन गया। ट्राफिक पुलिस ने इस गाड़ी के मालिक को 24 हजार रुपये का चालान थमाया है।

scorpio challan- India TV Hindi Image Source : INDIA TV स्कॉर्पियो की नंबर प्लेट पर लिखा 'राम'

उत्तर प्रदेश की गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस ने एक स्कॉर्पियो का 24 हजार रुपए का चालान काटा है। दरअसल, काले रंग की इस स्कॉर्पियो की नंबर प्लेट पर काफी भ्रामक स्टाइल में नंबर लिखा था, जो दिखने में 'राम' जैसा प्रतीत हो रहा था। इतना ही नहीं इस नंबर प्लेट के बराबर में ही गाड़ी पर 'गुर्जर' शब्द भी लिखा हुआ था। सोशल मीडिया पर इन दिनों अपनी गाड़ी के नंबर प्लेट पर तरह-तरह की चीजें लिखवाने वाले ऐसे कई मामले पहले भी सामने आ चुके हैं।

ट्रैफिक पुलिस ने बनाया 24 हजार का चालान 
गाजियाबाद के वैशाली इलाके में दौड़ती इस स्कॉर्पियो का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो पुलिस हरकत में आ गई। पुलिस ने तुरंत स्कॉर्पियो की जांच शुरू कर दी। पता चला कि इसका पॉल्यूशन सर्टिफिकेट भी वैध नहीं है। जिसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने प्रदूषण फैलाने पर 10 हजार रुपए, दोषपूर्ण नंबर प्लेट पर 10 हजार रुपए, बिना इंश्योरेंस ड्राइविंग करने पर दो हजार रुपए और गलत तरीके से गाड़ी चलाने पर दो हजार रुपए का जुर्माना लगाया है।

जातिसूचक शब्द लिखे होने पर चालान
वहीं इस मामले पर अपर पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक) रामानंद कुशवाहा ने बताया कि शासन के निर्देशों के क्रम में ऐसे वाहनों के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है, जिन पर जातिसूचक शब्द लिखे हुए होते हैं। ऐसे सैंकड़ों वाहनों के चालान अब तक काटे जा चुके हैं, जिनकी नंबर प्लेट दोषपूर्ण पाई गई है। ये अभियान लगातार जारी रहेगा।

नोएडा में भी कटे हजार से ज्यादा वाहनों के चालान
इससे पहले गौतमबुद्ध नगर जिले की ट्रैफिक पुलिस ने विशेष अभियान चलाकर रविवार को जाति और धर्म सूचक शब्द लिखे और शीशे पर काली फिल्म लगाने वाले एक हजार से ज्यादा वाहनों के चालान काटे। पुलिस उपायुक्त अनिल कुमार यादव ने बताया कि वाहनों पर धर्म और जाति सूचक शब्द लिखना यातायात नियमों की अवहेलना है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस संबंध में जारी निर्देशों के अनुसार आज जनपद में कार्रवाई की गई। 

(रिपोर्ट- जुबैर अख्तर)

ये भी पढ़ें-

ISRO का टैलेंट देखिए! चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर को भी चंद्रयान-3 मिशन में 'बैकअप' की तरह करेगा इस्तेमाल, यहां जानें कैसे

राजस्थान: केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत बोले- मेरे और अशोक गहलोत के बीच काफी प्रेम है