A
Hindi News उत्तर प्रदेश राम मंदिर में पुजारी भर्ती के लिए निकली मेरिट लिस्‍ट, अयोध्‍या में इंटरव्‍यू भी हो गए शुरू

राम मंदिर में पुजारी भर्ती के लिए निकली मेरिट लिस्‍ट, अयोध्‍या में इंटरव्‍यू भी हो गए शुरू

अयोध्या में भव्य राम मंदिर बस बनकर तैयार होने ही वाला है। इस भव्य और विशाल मंदिर के लिए पुजारियों की भी भर्ती शुरू हो गई है और इसके लिए मेरिट लिस्ट निकाली गई है। श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के कार्यालय में अभ्यर्थियों के इंटरव्‍यू भी शुरू हो गए हैं।

priest recruitment- India TV Hindi Image Source : PTI पुजारी भर्ती के लिए तीन हजार अभ्यार्थियों ने किया आवेदन

अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर में पुजारियों की भर्ती के लिए मेरिट लिस्‍ट बनाई गई है और इसके लिए इंटरव्‍यू भी शुरू हो गए हैं। इसके लिए कुल तीन हजार लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। इसमें से सवा दो सौ लोगों को मेरिट लिस्ट के आधार पर साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। इंटरव्‍यू में चुने गए लोगों को 6 महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद उन्हें आवश्यकतानुसार नियुक्त किया जाएगा।

शनिवार से शुरू हुए अभ्यर्थियों के इंटरव्‍यू

श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से संचालित प्रशिक्षण योजना में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर थी। अब शनिवार से दो दिवसीय साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू की गई है। बता दें कि तीर्थ क्षेत्र के रामकोट स्थित आवासीय कार्यालय में आयोजित इस साक्षात्कार के लिए पहले चरण में चयनित सवा दो सौ अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए उनके मोबाइल पर एक दिन पहले ही संदेश भेजा गया था। नियत समय पर पांच दर्जन से अधिक अभ्यर्थी साक्षात्कार स्थल पर पहुंचे। इस साक्षात्कार का समय शनिवार को दोपहर एक बजे नियत किया गया था। यहां पहुंचे अभ्यर्थियों को सबसे पहले एक फॉर्म भरने के लिए दिया जा रहा है। अभ्यर्थियों द्वारा फॉर्म भरकर जमा करने के उपरांत उनकी सूची तैयार की गई और फिर साक्षात्कार शुरू हुआ। यह साक्षात्कार रविवार को भी चला।

तीन हजार अभ्यार्थियों ने किया था आवेदन

श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष महंत गोविंद देव गिरि इस साक्षात्कार के लिए एक दिन पहले ही यहां पहुंच गए थे। इसके बाद आवेदकों की मेरिट लिस्ट तैयार कराकर साक्षात्कार के लिए संबंधित अभ्यर्थियों के मोबाइल पर संदेश भिजवाया। उन्होंने बताया कि इस योजना में तीन हजार आवेदकों ने आवेदन किया था। पहले चरण में सवा दो सौ अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया गया है।

 6 महीने चलेगी ट्रेनिंग, दो हजार मासिक मानदेय

बताया गया है कि 6 महीने के आवासीय प्रशिक्षण में प्रत्येक अभ्यार्थियों को दो हजार रुपये का मासिक मानदेय भी प्रदान किया जाएगा। वहीं उनकी नियुक्ति आवश्यकतानुसार होगी। लेकिन सभी प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लेने वालों में वृंदावन के प्रसिद्ध कथा वाचक डॉ.  जयकांत मिश्र, हनुमत निवास के महंत आचार्य मिथिलेश नंदिनी शरण व रामकुंज कथा मंडप के उत्तराधिकारी महंत सत्यनारायण दास शामिल थे।

अभ्यार्थियों के लिए ये है जरूरी योग्यता

भगवान राम जन्मभूमि पर विराजमान होने वाले हैं। योग्यता की बात करें तो क्वालिफिकेशन में गुरुकुल के पढ़े हुए लोग की कोसी परिक्रमा के अंतर्गत होना चाहिए और रामानंदी संप्रदाय से दीक्षित होना चाहिए। लगभग 55 लोगों का साक्षात्कार कल हुआ है। आज भी 50-60 लोगों का साक्षात्कार हुआ है। 2000 के लगभग फॉर्म सबमिट हुए हैं। यह प्रक्रिया लगातार चलती रहेगी। इसका प्रशिक्षण भी पाठ्यक्रम बन चुका है। 50 से 60 लोगों का चयन होगा और उनको प्रशिक्षण मिलेगा। फिर उनकी परीक्षा होगी, उसके बाद जो भी उत्तीर्ण होंगे उनको काम पर रखा जाएगा ।

(रिपोर्ट- अरविंद गुप्ता)

ये भी पढे़ं-

कोटा में 79000 किलो के घंटे को खोलते वक्त बड़ा हादसा, 1 मजदूर की मौत, इंजीनियर बुरी तरह घायल

पश्चिम बंगाल एसटीएफ ने आतंकी संगठन CPI (माओवादी) के दो सदस्यों को उठाया