A
Hindi News वायरल न्‍यूज मेंढक और मेंढकी की शादी का Video हो रहा Viral, यूं भरा गया मेंढकी की मांग में सिंदूर

मेंढक और मेंढकी की शादी का Video हो रहा Viral, यूं भरा गया मेंढकी की मांग में सिंदूर

मेंढक और मेंढकी ने दूल्हा दुल्हन के कपड़े पहने, एक दूसरे को वरमाला पहनाई और फिर मेंढकी की मांग में सिंदूर भरा गया। यूं हुई अनोखी शादी।

frog marriage- India TV Hindi Image Source : TWITTER/ANI frog marriage

रिश्ते ऊपर वाला बनाता है ताकि दो लोग सात जन्मों तक साथ रहें, परिवार बढ़े। लेकिन कुछ रिश्ते केवल बारिश के लिए करवाए जाते हैं औऱ उन्हें ऊपर वाला नहीं बल्कि नीचे वाले यानी हम और आप बनाते हैं। अब इन मेंढक औऱ मेंढकी को ही ले लीजिए, इन्हें शादी का मतलब भी नहीं पता होगा और अच्छी बारिश के लिए गांव वालो ने इनके सात फेरे तक करवा दिए। 

जी हां, बेहतर बारिश की आस में त्रिपुरा के एक गांव में मेंढक और मेंढकी की विधिवित शादी करवा दी गई। इस शादी में बाकायदा मेंढक और मेंढकी को शादी वाले कपड़े पहनाए गए। बारात निकली, दावत भी हुआ और इतना ही नहीं मेंढक ने मेंढकी की मांग में सिंदूर भी भरा। 

कैप्शन में जानकारी दी गई है कि मेंढक औऱ मेंढकी को शादी से पहले बाकायदा नदी में पवित्र स्नान के बाद नए कपड़े पहनाए गए। दोनों ने एक दूसरे को वरमाला पहनाई औऱ फिर सिंदूर भी लगाया गया। 

मेंढक और मेंढकी की शादी का ये वीडियो एएनआई ने रिलीज किया है और इसमें दो औरतें मेंढक और मेंढकी की शादी करवाती दिख रही हैं। औरतें मेंढक और मेंढकी को हाथों में उठाती हैं औऱ मेंढक के हाथ से मेंढकी के सिर में सिंदूर भरवाया जाता है। बताया गया है कि ये शादी पूरे रीति रिवाज के साथ हुई है ताकि इस बार मानसून में भरपूर बारिश हो। 

आपको बता दें कि भारत के उत्तरपूर्वी राज्यों जैसे त्रिपुरा और असम आदि में अच्छी बारिश के लिए मेंढक और मेंढकी की शादी करवाना आम बात है। यहां आदिवासी इलाकों में हर साल ये परंपरा निभाई जाती है। मेंढक और मेंढकी को बाकायदा दूल्हा औऱ दुल्हन के लिबास पहनाकर सिंदूरदान किया जाता है। मंगलगान गाया जाता है औऱ ढोल बजता है। 

माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान इंद्र प्रसन्न होते हैं और इलाके में अच्छी बारिश होती है। इस वीडियो को काफी देखा जा रहा है। लोग आश्चर्य कर रहे हैं औऱ तरह तरह के रिएक्शन भी आ रहे हैं।