A
Hindi News वायरल न्‍यूज 108 पिलरों पर आज भी खड़ा है 1000 साल पुराना मंदिर, भूकंप भी यहां बेअसर

108 पिलरों पर आज भी खड़ा है 1000 साल पुराना मंदिर, भूकंप भी यहां बेअसर

इस मंदिर को 12वीं सदी में बनवाया गया था। मंदिर में भगवान शिव की पूजा होती है। इसे गुजरात के सोमनाथ मंदिर के तर्ज पर बनाया गया है।

DevSomnath Temple - India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA 108 पिलरों पर बना है ये मंदिर।

गुजरात के सोमनाथ मंदिर की तर्ज पर बना डूंगरपुर में देवसोमनाथ मंदिर आज भी मजबूती के साथ खड़ा है। बता दें कि इस मंदिर का निर्माण 12वीं सदी में किया गया था। इसे राजा अमृतपाल देव ने बनवाया था। यह तीन मंजिला मंदिर 108 पिलरों पर खड़ा है। इसकी खास बात ये है कि इस मंदिर को बनाने में ना ही ईंट का इस्तेमाल किया गया है और ना ही सीमेंट का। यह मंदिर डूंगरपुर के देव गांव में सोम मंदिर पर स्थित है। इस मंदिर के ढांचे को इस कदर बनाया गया है कि यहां भूकंप का भी असर नहीं होता। इस मंदिर को मालवा शैली के अनुसार बनाया गया है।

डूंगरपुर का देव सोमनाथ मंदिर

देवसोमनाथ मंदिर में हजार साल पुराने शिवलिंग की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अन्यदेवी-देवताओं की भी पूजा की जाती है। देव गांव से गुजरती सोम नदी के कारण इस मंदिर का नाम देवसोमनाथ मंदिर पड़ा। इस मंदिर की देखरेख पुरातत्व विभाग करता है। इसके हर खंभे पर खूबसूरत नक्काशी की गई है। इन खंभों में पत्थरों को जोड़ने के लिए किसी तरह का केमिकल नहीं मिलाया गया है इन्हें चूने और गारे से बनाया गया है। ये पिलर आज भी इतनी मजबूती के साथ टिके हुए हैं कि भूकंप के झटके भी इनका कुछ नहीं बिगाड़ पाते। इतिहासकारों के लिए इस मंदिर की यह खासियत आज भी रहस्य की तरह है।

Image Source : Social MediaDevsomnath temple

देव सोमनाथ मंदिर के पीछे एक कहानी भी है। कहा जाता है कि इस मंदिर को एक रात में बनाया गया था। जानकारी के लिए बता दें कि डूंगरपुर रेलवे स्टेशन से यह मंदिर लगभग 30 किमी दूर है, जो देश के लगभग सभी बड़े शहरों के रेलमार्ग से जुड़ा हुआ है। राजस्थान, गुजरात और अन्य उत्तर भारतीय इलाकों से डूंगरपुर जपहुंचा जा सकता है। इन जगहों से डूंगरपुर सड़क मार्ग से भी जुड़ा हुआ है। एक बार आपको भी इस मंदिर को दखने जरूर जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

Video: 'पर्यावरण बचाओ' को लेकर धरना दे रहे थे लोग, ड्राइवर ने पहले घसीट कर मारा फिर की ट्रक चढ़ाने की कोशिश

चांद पर गए कितने लोग जीवित हैं? चंदा मामा से जुड़ी ये 10 बातें जानते हैं आप?