A
Hindi News वायरल न्‍यूज किसान ने जुगाड़ से बनाया देशी पंप, वीडियो को देख लोग हैरत में पड़े, Video viral

किसान ने जुगाड़ से बनाया देशी पंप, वीडियो को देख लोग हैरत में पड़े, Video viral

एक व्यक्ति ने अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हुए एक देशी पंप बनाया है जो सिंचाई के लिए काफी किफायती है। इस वायरल वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है और शेयर किया जा रहा है।

देशी जुगाड़ से बनाया देशी पंप- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA देशी जुगाड़ से बनाया देशी पंप

जब जुगाड़ की बात आए तो कोई भी एक भारतीय का हाथ नहीं पकड़ सकता है। हम भारतीय जरूरत पड़ने पर हर काम को अपने दिमाग और जुगाड़ से चला सकते हैं। सोशल मीडिया पर एक वीडियो अभी खूब वायरल हो रहा है। विडियो में एक देशी पंप को देखा जा सकता है जो बाकि मशीनों की तुलना में कम खर्च में सिंचाई के लिए उपयोग किया जा रहा है। अब इतनी महंगाई के जमाने में किसानों के लिए ऐसी खोज किसी वरदान से कम थोड़ी है और इसलिए इस तकनीक को खूब सराहा जा रहा है।

जुगाड़ से बनाया देशी पंप

सोशल मीडिया पर IRS अधिकारी सुग्रीव मीणा ने एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में कैप्शन में लिखा है कि बिना बिजली के 10 HP का पंप शुरू करें। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक सेटअप को खेत में बैठाया गया है। उसके सामने एक जमीन में गड़ा हुआ नल है और उसका मुंह, जहां से पानी निकलता है, उसे सेटअप के साथ जोड़ दिया गया है। वीडियो में आप आगे देख सकते हैं कि एक लड़का हैंडल चला कर मोटर को चालू करता है और तभी नल से पानी निकलने लगता है। पानी की धार से मोटर भी चलता रहा है और पानी भी लगातार निकल रहा है। इसके साथ ही कुछ बल्ब भी लगाए गए हैं जो जलते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस सेटअप को देख ऐसा लगता है कि पानी के प्रेशर से बिजली उत्पन्न हो रही है जो मोटर को चलने और जमीन से पानी निकालने में मदद कर रही है। इस देशी जुगाड़ को सोशल मीडिया पर खूब तारीफ मिल रही है।

लोगों ने दिए अपने रिएक्शन

इस वीडियो को देखने के बाद लोग हैरान हो गए। उन्होंने इस तकनीक को खूब सराहा है। एक यूजर ने लिखा- यह प्रोडक्ट उपलब्ध है क्या? एक अन्य यूजर ने लिखा- ये जुगाड़ तो बहुत बढ़िया वाला है।

ये भी पढ़ें-

लॉटरी ने खोल दी किस्मत की तिजोरी, अमेरिका का एक शख्स रातो रात बना करोड़पति