A
Hindi News वायरल न्‍यूज Guiness World Record में नाम दर्ज होने पर कितना पैसा मिलता है?

Guiness World Record में नाम दर्ज होने पर कितना पैसा मिलता है?

क्या आप जानते हैं कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने पर आपको कितने पैसे मिलते हैं? शायद ही जानते होंगे, अगर नहीं जानते तो इस स्टोरी को पढ़िए जवाब आपको खुद ही पता चल जाएगा।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में आपने तो सुना ही होगा। इस रिकॉर्ड में उन्हीं लोगों का नाम दर्ज होता है जो कोई अनोखा काम कर जाते हैं। ऐसा कुछ जो पहले कभी किसी ने नहीं किया हो। या फिर उनका नाम दर्ज होता है जो बने हुए रिकॉर्ड को तोड़ देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में जिनका नाम दर्ज होता है उन्हें बदले में क्या मिलता है। मतलब एक रिकॉर्ड होल्डर को रिकॉर्ड कायम करने के लिए कितने पैसे मिलते हैं। 

Image Source : Social Mediaगिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के रिकॉर्ड होल्डर्स

रिकॉर्ड होल्डर को कितने पैसे मिलते हैं

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स किसी को भी रिकॉर्ड बनाने के बदले पैसे नहीं देता है। बल्कि रिकॉर्ड बनाने के लिए आवेदक को ही पैसे देने पड़ते हैं। जिससे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड इवेंट ऑर्गेनाइज करवाता है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, नए रिकॉर्ड टाइटल के लिए 5 पाउंड या 5 डॉलर प्लस वैट एडमिनिस्ट्रेशन फीस के तौर पर देना होता है। ये फीस नॉन रिफंडेबल होता है और और नए रिकॉर्ड टाइटल के लिए आपका आवेदन तभी स्वीकार होगा जब गिनीज के डेटाबेस में वह रिकॉर्ड नहीं होगा। 

Image Source : Social Mediaरिकॉर्ड होल्डर

कंपनी ऐसे करती है कमाई

बता दें कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड एक प्राइवेट कंपनी है। जो कनाडा के जिम पैटीसन ग्रुप का हिस्सा है। इस कंपनी के ग्लोबल प्रेसिडेंट एलिस्टेयर रिचर्ड्स हैं। गिनीड वर्ल्ड रिकॉर्ड (GWR) कंपनी रिकॉर्ड दर्ज करने के अलावा किताबें बेचती है, टेलीविजन लाइसेंसिंग का काम करती है, मर्चेंडाइज, कॉर्पोरेट कंसल्टेंसी, रिकॉर्ड वेरिफिकेशन सर्विस और स्पॉन्सरशिप जैसे काम करती है। इन्हीं कामों के जरिए ये कंपनी अपनी कमाई करती हैं। साथ में कई ब्रांड्स के साथ प्रोमोशनल पार्टनरशिप के जरिए भी कमाई करती है।

Image Source : Social Mediaगिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ग्लोबल प्रेसिडेंट एलिस्टेयर रिचर्ड्स

ये भी पढ़ें:

"मेरे बॉयफ्रेंड को मैसेज क्यों किया", एक ही लड़के के लिए आपस में भिड़ गईं दो लड़कियां, देखें Video

"पापा नहीं रहे, प्लीज पास कर देना", छात्रा की आंसर शीट हुई वायरल, लोग बोले- नंबर मांगने का तरीका थोड़ा कैजुअल है