A
Hindi News वायरल न्‍यूज शख्स ने धरती से खींची शनि ग्रह की इतनी साफ Photo, इंटरनेट पर वायरल हो रही ये अद्भुत तस्वीर

शख्स ने धरती से खींची शनि ग्रह की इतनी साफ Photo, इंटरनेट पर वायरल हो रही ये अद्भुत तस्वीर

एंड्रयू मैकार्थी नाम के एस्ट्रोफोटोग्राफर ने अपने कैमरे से शनि ग्रह की शानदार तस्वीर खींची है। जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। फोटो देख लोग बोल रहे हैं कि वह शनि ग्रह को इतनी साफ तरीके से टेलिस्कोप से भी नहीं देख पाते हैं।

Saturn Planet- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA शनि ग्रह की तस्वीर।

धरती से अरबों मिल दूर शनि ग्रह कभी साफ नहीं दिखता। चाहे आप शनि ग्रह को टेलिस्कोप से ही क्यों न देख रहे हों। भले यह ग्रह एक बार आपको दिख जाए लेकिन उसका रिंग बहुत मुश्किल से दिखता है। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है और दावा किया गया है कि ये शनि ग्रह की फोटो है जो धरती से ली गई है। इस फोटो को एस्ट्रोफोटोग्राफर  एंड्रयू मैकार्थी ने खींचा है। जिसमें शनि ग्रह की तस्वीर एकदम साफ-साफ दिख रही है। फोटो देख ऐसा लग रहा है कि मानो यह फोटो स्पेस से खींची गई हो। फोटोग्राफर ने बताया कि उन्होंने यह तस्वीर अपने घर के बैकयार्ड से खींची थी। 

ट्विटर पर फोटोग्राफर ने शेयर की शनि ग्रह की फोटो

अमेरिका के एरिजोना में रहने वाले एस्ट्रोफोटोग्राफर अपने कैमरे से यूनिवर्स को एक्सप्लोर करते हैं। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर कई ग्रहों की तस्वीर को शेयर किया है। शनि ग्रह की फोटो को शेयर करते हुए एस्ट्रोफोटोग्राफर  'एंड्रयू मैकार्थी' @AJamesMcCarthy ने लिखा- कल रात मैंने अपने बैकयार्ड से शनि ग्रह अपने कैमरे में कैद किया। क्या आपने कभी टेलिस्कोप से शनि ग्रह को देखा है? मेरे लिए यह जीवन को बदल देने वाला अनुभव था। खबर लिखे जाने तक फोटोग्राफर के इस पोस्ट को 36 लाख लोगों ने देखा है और 50 हजार लोगों ने लाइक किया है। वहीं, तमाम लोगों ने इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी है। कई लोगों ने कहा कि शनि ग्रह की इतनी साफ तस्वीर वह टेलिस्कोप में भी नहीं देख पाए थे।

बता दें कि शनि ग्रह सौरमंडल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है और यह पृथ्वी से सूर्य की दूरी से भी 8 गुना दूर है। जब पृथ्वी और शनि ग्रह एक दूसरे के सबसे करीब होते हैं तब इनकी दूरी 1.2 अरब किलोमीटर होती है। शनि ग्रह की दूरी पृथ्वी से हमेशा बदलते रहती है। शनि ग्रह को सूर्य का पूरा एक चक्कर लगाने में 29.5 साल का समय लग जाता है। शनि ग्रह अपने आप में एक गैलेक्सी की तरह है। इसे गैस का गोला भी कहते हैं।

ये भी पढ़ें:

फोन से बात करते अचानक ऊंची बिल्डिंग से नीचे कूद गया शख्स, Video देख मुंह में आ जाएगा कलेजा

 

ओ तेरी की! बंदे ने अपनी कलाकारी से पलट दिया पूरे स्कूटर का सिस्टम, सड़क पर पब्लिक बस देखते ही रह गई