A
Hindi News वायरल न्‍यूज दारू पीने के बाद लोगों को दी जाती थी ऐसी खौफनाक सजा कि शराबी शराब पीने से कर लेता था तौबा

दारू पीने के बाद लोगों को दी जाती थी ऐसी खौफनाक सजा कि शराबी शराब पीने से कर लेता था तौबा

आज के समय में शराब पीना लोगों का कुल बनने का जरिया हो गया है। लोग महंगी-महंगी शराब की बोतल के साथ अपनी फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं, मानों उन्होंने कोई जंग जीत ली है। मगर एक समय ऐसा भी था जब इंग्लैंड में शराब पीने वालों को ऐसी सजा दी जाती थी कि शराबी दोबारा शराब पीने से तौबा कर ले।

punishment for drinkers- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA शराबियों को मिलती थी ऐसी दर्दनाक सजा

शराब के कई नुकसान है और ये नुकसान सभी को पता होगा। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में करीब 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं। इसे रोकने के लिए देश के कुछ राज्यों में शराबबंदी लागू की गई है। मगर एक समय इंग्लैंड में शराबियों की शराब की लत छुड़ाने के लिए कुछ अलग ही तरह का तरीका अपनाया जाता था। इंग्लैंड में 1551 में शराबियों को ऐसी सजा दी जाती थी कि वो शराब को हाथ जोड़ लें।

पोस्ट से मिली ये जानकारी

माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्वीटर पर @Fascinating नाम के एक पेज ने एक पोस्ट शेयर किया है। पोस्ट में बताया गया है कि " शराबियों को सजा देने के लिए एक बैरल बनाया गया था। इसमें ऊपर सिर को फिट करने के लिए एक छेद होता था। हाथों के लिए किनारों पर दो छोटे छेद काटे जाते थे। एक बार जब ये बैरल शराबी को पहना दिया जाता था उसके बाद उसे पूरे शहर में घुमाया जाता था। नशे को पहली बार इंग्लैंड में 1551 में नागरिक अपराध बनाया गया था। शराबी का लबादा(बैरल), विशेष रूप से इंग्लैंड के राष्ट्रमंडल के दौरान, दोबारा अपराध करने वालों को दंडित करने का एक सामान्य तरीका बन गया।

Fascinating नाम के इस पेज ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि, "इसके उपयोग के उदाहरण अमेरिका में भी पाए गए हैं। 1862 के एक समाचार पत्र में वर्णन किया गया था कि कैसे एक "अपराधी को अनावश्यक रूप से ओक में फंसाया गया था, उसका सिर बैरल के एक छोर में काटे गए छेद के माध्यम से डाला गया था, जिसका दूसरा सिरा हटा दिया गया था, और वो सबसे निराशाजनक तरीके से इधर-उधर घूमता रहा।'' खबर लिखे जाने तक पोस्ट को 1 मिलियन से अधिक लोगों ने देखा है और 2,500 से अधिक लोगों ने पोस्ट को लाइक भी किया है।

ये भी पढ़े-

टक्कर होने के बाद दूसरी मंजिल पर जा अटकी कार, नजारा देख लोग बोले- जरूर किसी पापा की परी का काम होगा

खतरों की खिलाड़ी निकली बिल्ली, मगरमच्छ के मुंह से छीना निवाला, देखें ये Video