A
Hindi News वायरल न्‍यूज VIDEO: 5 स्टार होटल नहीं ये है दुनिया की सबसे बड़ी लिफ्ट, एक साथ 200 लोगों को ले जाने में सक्षम

VIDEO: 5 स्टार होटल नहीं ये है दुनिया की सबसे बड़ी लिफ्ट, एक साथ 200 लोगों को ले जाने में सक्षम

दुनिया की सबसे बड़ी लिफ्ट मुंबई स्थित जियो वर्ल्ड सेंटर में लगाई गई है। यह लिफ्ट इतनी बड़ी है कि एक साथ इसमें 200 लोग ऊपर-नीचे आ-जा सकते हैं।

लिफ्ट के अंदर का नजारा- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA लिफ्ट के अंदर का नजारा

लिफ्ट से तो आना-जाना तो आपका लगा ही रहता होगा। आपने देखा होगा कि एक लिफ्ट में 15-20 लोग ही सवार हो सकते हैं। लेकिन मुंबई स्थित जियो वर्ल्ड सेंटर में इतनी बड़ी लिफ्ट लगाई गई है कि इसमें एक साथ 200 लोग चढ़ सकते हैं। अंदर से ये लिफ्ट देखने में महल से कम नहीं लगती। लिफ्ट का वजन करीब 17 टन है और इसे दुनिया में अब तक की सबसे बड़ी लिफ्ट माना गया है। 

महल नहीं, ये तो बस एक लिफ्ट है

इस लिफ्ट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर इन दिनों जमकर वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग एक लिफ्ट के बाहर खड़े है और लिफ्ट के आने का इंतजार कर रहे हैं। लिफ्ट के अंदर का नजारा देख लोगों की तो आंखें ही चौंधिया गईं। लिफ्ट के अंदर का नजारा किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं लग रहा है। ऐसा लग रहा मानो किसी महल में आ गए हों। लिफ्ट के अंदर बैठने के लिए कुछ सोफे भी लगाए गए हैं। लिफ्ट के फर्श पर मार्बल लगाया गया है। वहीं, लिफ्ट के अंदर इतना स्पेस है इसमें 200 लोग आराम से एक साथ ऊपर-नीचे जा सकता है। 

लिफ्ट देख लोगों का मुंह खुला का खुला रह गया

इस लिफ्ट का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स @Rainmaker1973 नाम के अकाउंट से पोस्ट किया गया है। खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को 16 लाख से भी ज्यादा लोगों ने देखा और 10 हजार लोगों ने लाइक किया है। इतने बड़े लिफ्ट को देखने के बाद तमाम लोग वीडियो पर कमेंट भी कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा- ये तो न्यूयॉर्क के कई अपार्टमेंट्स से भी बड़ा है। दूसरे ने लिखा- अंबानी हमेशा कुछ बड़ा ही करते हैं। तीसरे ने लिखा- प्रभावशाली! मुंबई में जियो वर्ल्ड सेंटर में दुनिया का सबसे बड़ा यात्री लिफ्ट एक बार में 200 से अधिक लोगों को ले जाने में सक्षम है। एक उल्लेखनीय इंजीनियरिंग उपलब्धि।

ये भी पढ़ें:

अवध ओझा सर की मिमिक्री करने वाला यह लड़का है कौन

 

लड़का पढ़ने गया था विदेश, जब बर्तन धोना पड़ा तो सोशल मीडिया पर लगा रोने