A
Hindi News वायरल न्‍यूज रूस के इस शहर में पड़ रही खून जमाने वाली ठंड, माइनस 71 डिग्री टेंपरेचर में सांस लेना भी है मुश्किल, देखें वीडियो

रूस के इस शहर में पड़ रही खून जमाने वाली ठंड, माइनस 71 डिग्री टेंपरेचर में सांस लेना भी है मुश्किल, देखें वीडियो

चलिए आपको ऐसे एक शहर के बारे में बताते हैं जो ठंड के लिए ही पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां पर इतनी ठंड होती है कि घर से बाहर कदम रखते ही लोगों का खून जम जाता है।

रूस का वो शहर जहां बाहर निकलने पर जम जाता है खून - India TV Hindi रूस का वो शहर जहां बाहर निकलने पर जम जाता है खून

दुनिया के कई देशों में भीषण ठंड पड़ रही है। अभी हाल में ही अमेरिका में बर्फिला तूफान आया था जिसके बाद कई लोगों की मौत भी हो गई थी। वैसे तो कई देश ऐसे हैं जहां हमेशा ही ठंड का मौसम रहता है। चलिए आपको ऐसे ही एक शहर के बारे में बताते हैं जो ठंड के लिए ही पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां पर इतनी ठंड होती है कि घर से बाहर कदम रखते ही लोगों का खून जम जाता है। कभी-कभी इस शहर में पारा माइनस 71 डिग्री तक पहुंच जाता है। 

रूस में है ये शहर

दरअसल, हम बात कर रहे हैं रूस के याकुत्स्क शहर की। वैसे रूस में तो हमेशा ही ठंडा मौसम रहता है लेकिन इस शहर में तो इतनी ठंड पड़ती है कि यहां जीना दुष्वार है। याकुत्स्क शहर में पड़ रहे ठंड की एक वीडियो अभी हाल में ही सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिनमें वहां के लोग बता रहे कि कैसे वह इस मुसीबत का सामना कर रहे हैं। याकुत्स्क की रहने वाली एक लड़की की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है जिसमें उसकी पलकें तक जम गईं हैं। वीडियो में बताया गया है कि लोग यहां पर 20 मीनट से ज्यादा समय के लिए बाहर नहीं रह सकते। उनकी उंगलियां और चेहरे सुन्न पड़ जाते हैं। यहां के लोग पीने के पानी के लिए बाहर से बर्फ तोड़कर लाते हैं और उसे गर्म कर पीते हैं। 

खाने तक का समान जम जाता है

सामने आई तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि यहां पर खाने का समान भी जम गया है। अंडे से लेकर मैगी तक सब समान जम चुका है। याकुत्स्क की आबादी लगभग 3.60 लाख है। यह रूस के साइबेरिया के याकुटिका राज्य की राजधानी है। यहां पर रहने वाले लोग अक्टूबर से अप्रैल तक बहुत ही मुश्किलों का सामना करते हैं। जुलाई में भी यहां पर 10.30 के बाद ही सूरज उगता है लेकिन धूप कभी-कभी ही होती है। वहीं 3 बजे सूरज डूब जाता है। यहां के लोग सर्दियों से बचने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। जैसे कि इंसुलेटेड प्रुफ कपड़े पहनना, हिरण के खाल के जूते लगाना, फर के लंबे कोट और स्कार्फ पहनना। इतने मुश्किलों में भी यहां पर क्रिसमस और न्यू इयर के टाइम पूरी रौनक बनी रहती है। लोग रात के वक्त पब और पार्टी करने भी निकलते हैं लेकिन खास इंतजाम के साथ।