A
Hindi News पश्चिम बंगाल कोरोना के बाद अब एक और वायरस का खतरा, पश्चिम बंगाल में अब तक जा चुकी कई लोगों की जान

कोरोना के बाद अब एक और वायरस का खतरा, पश्चिम बंगाल में अब तक जा चुकी कई लोगों की जान

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही डॉक्टरों, विशेष रूप से बाल रोग विशेषज्ञों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत फ्लू जैसे लक्षणों के साथ भर्ती होने वाले बच्चों की विशेष देखभाल की जाए।

Symbolic picture- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक तस्वीर

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में एडेनो वायरस का खतरा और बढ़ गया है। पिछले छह घंटों में कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती चार और बच्चों की मौत हो गई है। नौ दिनों में बच्चों की मौत का आंकड़ा अब 40 हो गया है। रविवार की सुबह तक दो बच्चों आतिफा खातून (18 महीने) और अरमान गाजी (4 साल) की मौत की सूचना बी.सी. रॉय चिल्ड्रन हॉस्पिटल से मिली थी। हालाकि, शाम 4 बजे तक उसी अस्पताल से चार और बच्चों की मौत की सूचना मिली, जिससे दिन में मरने वालों की संख्या छह हो गई।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

अस्पताल सूत्रों ने इन चारों मौतों की पुष्टि सुबह 10.30 बजे से शाम 4 बजे के बीच की, लेकिन उनकी पहचान अभी उजागर नहीं की गई है। पिछले 13 घंटों में मरने वाले सभी बच्चों का इलाज बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसे सामान्य एडेनो वायरस लक्षणों के लिए किया जा रहा था। लेकिन बच्चे ठीक नहीं हो रहे थे। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही डॉक्टरों, विशेष रूप से बाल रोग विशेषज्ञों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत फ्लू जैसे लक्षणों के साथ भर्ती होने वाले बच्चों की विशेष देखभाल की जाए। बच्चे एडेनोवायरस से प्रभावित होने के लिए सबसे अधिक संवेदनशील हैं। 

क्या हैं इसके लक्षण?

एडेनो वायरस के सामान्य लक्षण फ्लू जैसे हैं, जिनमें सर्दी, बुखार, सांस लेने में समस्या, गले में खराश, निमोनिया और तीव्र ब्रोंकाइटिस शामिल हैं। वायरस त्वचा के संपर्क, हवा से खांसने और छींकने और संक्रमित व्यक्ति के मल के माध्यम से फैल सकता है। अब तक, वायरस के इलाज के लिए कोई अनुमोदित दवाएं या कोई विशिष्ट उपचार नहीं है।

ये भी पढ़ें - 

मध्य प्रदेश: CM शिवराज का चुनाव से पहले मास्टरस्ट्रोक, लॉन्च की ऐसी योजना जिसमें महिलाओं को मिलेंगे रुपए

अमृतसर में होने वाला G-20 सम्मलेन हो गया कैंसिल? कांग्रेस नेताओं ने जताई आशंका, जानिए क्या है वजह