Friday, June 14, 2024
Advertisement

अमृतसर में होने वाला G-20 सम्मलेन हो गया कैंसिल? कांग्रेस नेताओं ने जताई आशंका, जानिए क्या है वजह

इससे पहले 23 फरवरी को स्वयंभू सिख उपदेशक एवं खालिस्तान से सहानुभूति रखने वाले अमृतपाल सिंह एवं उसके समर्थक अपने एक साथी की रिहाई के लिए अमृतसर के अजनाला में पुलिसकर्मियों के साथ उलझ गये थे। इन प्रदर्शनकारियों के हाथों में तलवारें एवं बंदूक भी थीं।

Reported By : Puneet Pareenja Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: March 05, 2023 23:44 IST
G-20 Summit, Punjab- India TV Hindi
Image Source : FILE G-20 सम्मलेन

अमृतसर: भारत इस वर्ष G-20 सम्मलेन की अध्यक्षता कर रहा है। देश के लिए यह पल भेद ही गर्वपूर्ण है। सर्कार भी इस आयोजन को ऐतिहासिक और यादगार बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। इसके लिए सरकार पूरे देशभर में सम्मलेन करा रही है। इसी क्रम में पंजाब के अमृतसर में भी 15 से 17 मार्च और 19-20 मार्च को सम्मलेन होने थे, लेकिन अब आशंका जताई जा रही है कि सरकार ने इन कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है।

कार्यक्रम रद्द होने की नहीं हुई है आधिकारिक पुष्टि 

सूत्रों के मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने यह कदम बीते दिनों राज्य में हुई हिंसा के बाद उठाया है। सूत्रों ने बताया कि अगर सम्मलेन के दौरान भी अगर कुछ वैसा ही होता है तो इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा जोकि सम्मलेन के लिए ठीक नहीं होगा। हालांकि अमृतसर में होने वाले कार्यक्रम के रद्द होने की खबर की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन लोग दबे स्वर में इस बारे में बात कर रहे हैं। इन्हीं आशंकाओं को लेकर कांग्रेसी विधायक सुखपाल खैहरा और सांसद गुरजीत सिंह औझला ने ट्वीट कर आशंका जताई है कि यह कार्यक्रम रद्द हो सकते हैं। 

केंद्र ने लिया था पंजाब में अर्धसैनिक बलों की 50 टुकडियां भेजने का फैसला 

वहीं इससे पहले केंद्र ने पंजाब में कानून व्यवस्था के मद्देनजर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 50 टुकडियां भेजने का फैसला लिया था। ये टुकड़ियां 6 मार्च को पंजाब पहुंचेगी और जी-20 सम्मिट के अमृतसर में होने वाले कार्यक्रमों के बाद वापस लौट जाएंगी। मीडिया में आई जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने सीआरपीएफ की 10, आरपीएफ की 8, बीएसएफ की 12, आइटीबीपी की 10, और एसएसबी की 10 टुकड़ियों पंजाब भेजी हैं। 

ये भी पढ़ें - 

सीएम योगी के निर्देश के बाद काशी विश्वनाथ धाम में मिलेगा ऐसा प्रसाद, बहुत खास है इसे बनाने का तरीका

कोरोना के बाद अब एक और वायरस का खतरा, पश्चिम बंगाल में अब तक जा चुकी कई लोगों की जान

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement