Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

सीएम योगी के निर्देश के बाद काशी विश्वनाथ धाम में मिलेगा ऐसा प्रसाद, बहुत खास है इसे बनाने का तरीका

संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2023 को मिलेट्स वर्ष घोषित किया है। भारत सरकार भी इसे लेकर विशेष आयोजन करवा रही है, अब इसी क्रम में योगी सरकार और मंदिर प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Sudhanshu Gaur Updated on: March 05, 2023 23:39 IST
Kashi Vishwanath Dham and its Prasad, Varanasi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV काशी विश्वनाथ धाम और उसका प्रसाद

वाराणसी: काशी से निकली हुई बात पूरी दुनिया में पहुंचती है। श्री काशी विश्वनाथ धाम से दिया गया सन्देश विश्वभर में फैले सनातनी मानते हैं। योगी सरकार की पहल पर श्री काशी विश्वनाथ धाम में अब मोटे अनाज (मिलेट्स) का चढ़ा हुआ लड्डू प्रसादम् के रूप में बिकने लगा है। बता दें कि सन 2023 को संयुक्त राष्ट्र संघ 'मोटे अनाज दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा कर चुका है। मिलेटस कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त होता है, जिसे खाने की अपील प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी दुनिया से कर रहे हैं।

श्रीअन्न प्रसादम् के नाम से बिकेगा लड्डू प्रसाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोटे अनाज का नाम श्रीअन्न करते हुए इसके पोषण तत्वों के कारण लोगों से अपने थाली में शामिल करने की अपील कर चुके हैं। वहीं योगी सरकार ने भी इसे बढ़ावा देने के लिए बजट में इसके लिए अलग से प्रावधान किया है। योगी सरकार के निर्देश पर श्रीअन्न से बने प्रसाद की बिक्री श्री काशी विश्वनाथ धाम में शुरू कर दी गयी है। मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि स्वयं सहातया समूह की महिलाओं द्वारा मिलेट्स का श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लिए प्रसाद बनवाया गया है, जिसका नाम श्रीअन्न प्रसादम् है। मोटे अनाज से बने प्रसाद की बिक्री धाम से शुरू की गई है।

Kashi Vishwanath Dham Prasad, Varanasi

Image Source : INDIA TV
काशी विश्वनाथ धाम का प्रसाद

प्रसादम् की शुद्धता का विशेष ध्यान

स्वतः रोजगार उपायुक्त दिलीप सोनकर ने बताया कि पहले से श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुडी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं प्रसाद बना रही थीं। स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अब श्रीअन्न प्रसादम् भी बना रही हैं। इसकी कीमत पहले से विक्रय किये जा रहे प्रसाद के बराबर ही है। श्रीअन्न प्रसादम् की शुद्धता का विशेष ध्यान रखा गया है।

प्रसादम् में शुद्ध घी और खोआ का भी स्वाद

श्रीअन्न प्रसादम् बना रही स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष सुनीता जायसवाल ने बताया कि बाजरा, गुड़, तिल, काजू, बादाम, शुद्ध घी, खोआ से श्रीअन्न प्रसादम् बनाया जा रहा है। अभी 100 व 200 ग्राम के लड्डू के पैकेट बाबा के दरबार में प्रसाद स्वरुप बिक्री के लिए रखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें - 

मध्य प्रदेश: CM शिवराज का चुनाव से पहले मास्टरस्ट्रोक, लॉन्च की ऐसी योजना जिसमें महिलाओं को मिलेंगे रुपए

अमृतसर में होने वाला G-20 सम्मलेन हो गया कैंसिल? कांग्रेस नेताओं ने जताई आशंका, जानिए क्या है वजह

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement