A
Hindi News पश्चिम बंगाल पश्चिम बंगाल में मजदूरों पर गिरी ईंट भट्टे की चिमनी, 3 की मौत, 30 से ज्यादा घायल

पश्चिम बंगाल में मजदूरों पर गिरी ईंट भट्टे की चिमनी, 3 की मौत, 30 से ज्यादा घायल

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में बुधवार शाम एक ईंट भट्टे की चिमनी ढह जाने से 3 मजदूरों की मौत हो गई और 30 से अधिक लोग घायल हो गए। मरने वाले दो मजदूर उत्तर प्रदेश के हैं और एक स्थानीय निवासी है।

brick kiln chimney- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE पश्चिम बंगाल में ढही ईंट भट्टे की चिमनी

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में एक बड़ा हादसा हो गया। खबर है कि यहां बुधवार शाम एक ईंट भट्टे की चिमनी ढह गई जिसके नीचे आने से तीन मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई। इतना ही नहीं इस हादसे में 30 से ज्यादा लोग घायल भी हो गए। पुलिस ने बताया कि यह घटना बशीरहाट के धल्टिटाह गांव में हुई। इस संबंध में एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘दुर्घटना में घायल हुए सभी लोग ईंट भट्ठे के मजदूर हैं। एक व्यक्ति की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई, जबकि दो शव मलबे के नीचे पाए गए।’’ 

यूपी के थे जान गंवाने वाले 2 मजदूर, 1 स्थानीय

इस हादसे पर पुलिस ने जानकारी दी कि बाकी घायलों का इलाज जारी है, जिनमें से दो की हालत गंभीर है। पुलिस ने कहा कि चिमनी ढहने का कारण का अभी तक पता नहीं चल पाया है। पुलिस अधिकारी के मुताबिक लगभग 28 घायल मजदूरों का बशीरहाट अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। वहीं गंभीर रूप से घायल दो मजदूरों को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में रेफर किया गया। पुलिस ने बताया कि हादसे में जान गंवाने वाले दो मजदूर उत्तर प्रदेश के फैजाबाद के रहने वाले थे, जिनकी पहचान जेठूराम और राकेश कुमार के रूप में की गई है। वहीं तीसरे मृतक की पहचान उत्तर 24 परगना के हफीजुल मंडल के रूप में की गई है।

हादसे का कारण स्पष्ट नहीं

इस हादसे को लेकर पुलिस अधिकारी ने कहा कि हमें सूचना मिलते ही घटनास्थल पर बचाव अभियान शुरू किया गया। रेस्क्यू के लिए पुलिस की बड़ी टीम तैनात की गई थी। उन्होंने कहा कि चिमनी ढहने का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन हम हादसे की जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई करेंगे।

पिछले साल भी हुआ ईंट भट्टे की चिमनी में ब्लास्ट

गौरतलब है कि पिछले साल भी दिसंबर में ही बिहार की एक चिमनी भट्टे में धमाका हुआ था और इस हादसे में 6 लोगों की जान चली गई थी। बता दें कि मोतिहारी के रामगढ़वा थाना क्षेत्र के नरीरगिर गांव के पास 23 दिसबंर 2022 की शाम को ईंट भट्ठे की चिमनी में ब्लास्ट होने से मलवे में दबकर सात लोगों की मौत हो गयी थी। बताया गया था कि चिमनी में उस समय विस्फोट हुआ, जब ईंटों को पकाने के लिए उसमें आग लगाई गई थी। जब घटना हुई, उस समय चिमनी मालिक भी वहां मौजूद था। घटनास्थल पर विस्फोट के समय करीब 40 लोग मौजूद थे। 

ये भी पढ़ें-

टेरर फंडिंग के मामले में साउथ कश्मीर में पांच ठिकानों पर छापे, जफर हुसैन भट से है ताल्लुक

ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों पर लगातार हमले, जानिए क्या बोले इस देश के उच्चायुक्त फिलिप ग्रीन