Sunday, April 28, 2024
Advertisement

टेरर फंडिंग के मामले में साउथ कश्मीर में पांच ठिकानों पर छापे, जफर हुसैन भट से है ताल्लुक

जम्मू-कश्मीर पुलिस की SIA ने अनंतनाग में तीन और कुलगाम में दो जगहों पर छापेमारी की है। ये छापे पहलगाम के जफर हुसैन भट उर्फ खुर्शीद कश्मीरी से संबंधित ठिकानों पर मारे गए हैं। बताया गया है कि उसके खिलाफ इंटरपोल ने ‘रेड कॉर्नर’ नोटिस जारी किया हुआ है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 14, 2023 6:32 IST
jammu kashmir- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जम्मू-कश्मीर पुलिस की राज्य अन्वेषण अभिकरण (SIA) यूनिट

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर पुलिस के राज्य अन्वेषण अभिकरण (SIA) ने आतंकवाद के वित्तपोषण (टेरर फंडिंग) के एक मामले में बुधवार को अनंतनाग और कुलगाम जिलों में पांच ठिकानों पर छापा मारा है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस छापेमारी का संबंध पहलगाम के जफर हुसैन भट उर्फ खुर्शीद कश्मीरी से है। वह आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन (एचएम) के उप प्रमुख गुलाम नबी खान उर्फ आमिर खान का करीबी सहयोगी है और दोनों गैरकानूनी गतिविधियां निवारण अधिनियम (UAPA) के तहत नामजद आतंकवादी हैं। 

टेरर फंडिंग के मामलों में जारी है ‘रेड कॉर्नर’ नोटिस

जानकारी मिली है कि दोनों को भगोड़ा अपराधी भी घोषित किया गया है। आतंकवाद के वित्तपोषण के अलग-अलग मामलों में इंटरपोल ने उनके खिलाफ ‘रेड कॉर्नर’ नोटिस जारी कर रखा है। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) इन मामलों की जांच कर रहा है। प्रवक्ता ने कहा, “एसआईए-कश्मीर ने आतंकवाद के लिए पैसा मुहैया कराने के मामले में दक्षिण कश्मीर में पांच स्थानों (अनंतनाग में तीन और कुलगाम में दो) पर छापा मारा। ” उन्होंने बताया कि छापेमारी के दौरान मोबाइल फोन, पेन ड्राइव, सिम कार्ड, डेटा कार्ड, बैंक दस्तावेज और पासपोर्ट जैसे कुछ महत्वपूर्ण डिजिटल और दस्तावेजी सबूत जब्त किए गए। 

सेना ने गिरफ्तार किए दो संदिग्ध व्यक्ति

बता दें कि इस मंगलवार को ही सेना ने जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में दो ‘संदिग्ध व्यक्तियों’ को गिरफ्तार किया गया है और उनके पास से एक पिस्तौल बरामद की गयी है। सेना की चिनार कोर ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘खुफिया सूचना के आधार पर सोमवार को अनंतनाग में बिजबेहरा के जबीलपुरा में भारतीय सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा एक सचल वाहन जांच चौकी (MVCP) स्थापित की गयी । दो संदिग्ध व्यक्तियों को पकड़ा गया है और उनके पास से एक पिस्तौल और अन्य साजोसामान बरामद किये गये हैं।’’ उसने कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है।

वहीं पिछले हफ्ते जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकवादियों के दो सहयोगियों को हथियार और गोला-बारूद के साथ गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने बताया था कि जम्मू में सेना के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल सुनील बर्तवाल ने कहा कि खुफिया सूचना के आधार पर अनवरत जारी सेना और पुलिस के संयुक्त अभियान के दौरान आतंकवादियों के धुर सहयोगियों की गिरफ्तारी से एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ हुआ।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement