Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जेल में बंद इमरान खान की जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर आई प्रतिक्रिया, जानें क्या बोले पाकिस्तान के पूर्व पीएम

भ्रष्टाचार सहित कई मामलों में जेल की सजा काट रहे इमरान खान ने अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर अपनी बेबुनियादी राय रखी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 13, 2023 13:10 IST
इमरान खान- India TV Hindi
Image Source : FILE इमरान खान

Imran Khan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर अपनी प्र​तिक्रिया दी है। अनुच्छेद 370 पर भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने जो फैसला सुनाया, उस पर इमरान खान ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला कश्मीर मुद्दे को और जटिल बना देगा। रावलपिंडी के अदियाना जेल में बंद इमरान खान ने एक संदेश के जरिए बताया कि भारतीय शीर्ष अदालत का फैसला यूएनएससी प्रस्तावों का उल्लंघन था। उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसे साझा किया है। 

इमरान खान ने कही ये बात

पाकिस्तान के पूर्व पीएम ने कहा, यह स्पष्ट हो गया कि भारतीय शीर्ष अदालत का फैसला सदियों से चले आ रहे संघर्ष को सुलझाने में मदद करने की बजाय कश्मीर मुद्दे को और अधिक जटिल बना देगा। उन्होंने बताया कि उनकी पार्टी कश्मीर के लोगों को राजनीतिक समर्थन प्रदान करना जारी रखेगी। उन्होंने कश्मीर मुद्दे को भारत-पाकिस्तान के बीच विवाद का मुख्य जड़ बताया है।

2019 में उनकी सरकार ने दी थी कड़ी प्रतिक्रिया: इमरान

इमरान खान ने बताया कि साल 2019 में कश्मीर के विशेष दर्जे को बदलने की कोशिश करने पर उनकी तत्कालीन पीटीआई सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। उन्होंने बताया कि वे राष्ट्रीय हितों को प्राथमिकता देते हुए भारत के साथ मजबूत संबंध स्थापित करना चाहते थे। हालांकि, पांच अगस्त 2019 के बाद से यह संभव नहीं हो पाया, क्योंकि वह कश्मीर के लोगों की इच्छा के साथ समझौता नहीं करना सकते थे। 

इमरान खान पर हैं भ्रष्टाचार सहित सैकड़ों मामले

इमरान खान जो इस समय जेल में बंद हैं, उन्हें जम्मू कश्मीर पर बोलने से पहले अपने पर लगे मुकदमों से वे कैसे छूटें, इस पर सोचना चाहिए। पाकिस्तान के पूर्व पीएम पर भ्रष्टाचार सहित सैकड़ों मामले लंबित हैं। वे कई मामलों में जेल में बंद हैं। किसी केस में तारीख आगे बढ़ जाती है तो किसी केस में उनकी कोर्ट के फैसले से उनकी मुसीबतें बढ़ जाती हैं। पाकिस्तान की पूर्व शहबाज सरकार से आमना सामना करने के दौरान उन पर केस चलाए गए। उनके समर्थकों ने देश में तोड़फोड़ की थी। इसके बाद से ही वे जेल में बंद हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement