A
Hindi News पश्चिम बंगाल Coal Scam: कोयला घोटाला मामले में ईडी के सामने पेश हुईं टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी की रिश्तेदार 'मेनका गंभीर'

Coal Scam: कोयला घोटाला मामले में ईडी के सामने पेश हुईं टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी की रिश्तेदार 'मेनका गंभीर'

Coal Scam: तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद अभिषेक बनर्जी की रिश्तेदार मेनका गंभीर कथित कोयला घोटाला मामले के संबंध में पूछताछ के लिए सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुईं।

Abhishek Banerjee's relative Maneka Gambhir- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA Abhishek Banerjee's relative Maneka Gambhir

Highlights

  • ईडी के सामने पेश हुईं टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी की रिश्तेदार 'मेनका गंभीर'
  • कथित कोयला घोटाला मामले के संबंध में हो रही पूछताछ

Coal Scam: तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद अभिषेक बनर्जी की रिश्तेदार मेनका गंभीर कथित कोयला घोटाला मामले के संबंध में पूछताछ के लिए सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुईं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ईडी ने गंभीर को भूलवश सोमवार को दोपहर साढ़े 12 बजे के बजाय रविवार देर रात साढ़े 12 बजे पेश होने का नोटिस जारी कर दिया था, जिसके बाद उन्हें दोपहर दो बजे तक पेश होने के लिए नया समन जारी किया गया। गंभीर पहले के समन के अनुसार देर रात करीब 12 बजकर 40 मिनट पर सॉल्ट लेक में सीजीओ कॉम्प्लेक्स में ईडी के कार्यालय पर पहुंच गयी थीं लेकिन उन्हें वहां ताला लगा मिला। सूत्रों ने बताया कि नीले रंग का कुर्ता पहने हुए गंभीर ईडी कार्यालय पहुंचीं और उन्हें वहां ताला लगा मिला था, जिसके बाद वह वहां एक तस्वीर खिंचवाकर लौट गयीं। बाद में एजेंसी ने नोटिस में दिए समय को ‘टंकण की त्रुटि’ बताया। गंभीर अपने वकील के साथ ईडी कार्यालय पहुंची थीं। 

विदेश जाने से रोका गया था

गंभीर को 10 सितंबर को कोलकाता हवाई अड्डे पर ईडी के अधिकारियों ने रविवार देर रात साढ़े 12 बजे यहां एजेंसी के कार्यालय में पेश होने का नोटिस सौंपा था। उन्होंने कथित कोयला घोटाला मामले में उनसे पूछताछ करने की जरूरत का हवाला देते हुए उन्हें विदेश जाने वाली उड़ान में सवार होने से रोक दिया था। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने अगस्त में ईडी को दिल्ली के बजाय कोलकाता में अपने क्षेत्रीय कार्यालय में गंभीर से पूछताछ करने का निर्देश दिया था। साथ ही उसने मामले पर सुनवाई की अगली तारीख तक गंभीर के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई न करने का भी निर्देश दिया था। 

मामले में अभिषेक बनर्जी से हो चुकी है पूछताछ 

गंभीर ने ईडी के समन को यह कहते हुए चुनौती दी थी कि उन्हें कथित कोयला घोटाला मामले के संबंध में पांच सितंबर को दिल्ली में पेश होने के लिए कहा गया और उन्होंने अदालत से एजेंसी को कोलकाता में पूछताछ करने का निर्देश देने का अनुरोध किया था। ईडी ने पहले इस मामले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे तथा टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी तथा उनकी पत्नी रुजिरा से पूछताछ की थी।