A
Hindi News पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग ने बंगाल की इन सीटों को संवेदनशील घोषित किया, कूचबिहार में TMC-BJP में झड़प

चुनाव आयोग ने बंगाल की इन सीटों को संवेदनशील घोषित किया, कूचबिहार में TMC-BJP में झड़प

निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पश्चिम बंगाल की 6 सीटों को संदेनशील घोषित कर दिया है। वहीं, दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री निशिथ प्रामाणिक द्वारा संबोधित एक जनसभा की समाप्ति के बाद कूचबिहार टीएमसी-भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई है।

लोकसभा चुनाव 2024- India TV Hindi Image Source : PTI लोकसभा चुनाव 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों की घोषणाएं कर दी गई हैं। सभी दल अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं। इस बीच पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई की है। आयोग ने राज्य की 42 में से 6 लोकसभा क्षेत्रों को आर्थिक रूप से संवेदनशील घोषित कर दिया है। आपको बता दें कि बीते दिनों मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) आरिज आफताब ने जिलाधिकारियों, जिला निर्वाचन अधिकारियों और चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक की और उनसे चुनाव तैयारियों की समीक्षा करने को कहा था। 

ये क्षेत्र संवेदनशील

चुनाव आयोग ने बंगाल के दार्जीलिंग, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, आसनसोल, बनगांव और कोलकाता उत्तर लोकसभा क्षेत्र को आर्थिक रूप से संवेदनशील घोषित किया है। पिछले चुनावों में इन निर्वाचन क्षेत्रों से भारी मात्रा में धन जब्त किया गया था। यहां से बड़ी मात्रा में शराब भी जब्त की गई थी। आयोग ने राज्य एवं केंद्र की जांच एजेंसियों को उन पर लगातार निगरानी रखने का निर्देश दिया है। इससे पहले आयोग ने बैठक में पश्चिम बंगाल पुलिस को सख्त निर्देश दिए हैं। आयोग ने पुलिस से उन लोगों की सूची बनाने को कहा, जिनके खिलाफ पिछले चुनावों के दौरान बूथ कब्जा कर लेने और गलत तरीके से मतदान करने की शिकायतें दर्ज की गई थीं।

कूचबिहार में झड़प

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निशिथ प्रामाणिक द्वारा संबोधित एक जनसभा की समाप्ति के बाद कूच बिहार जिले में टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई है। प्रामाणिक की सभा के पास ही राज्य के मंत्री उदयन गुहा की रैली होनी थी। दोनों पक्षों ने पहले झगड़ा शुरू करने और पथराव के आरोप लगाए हैं। 

पश्चिम बंगाल में कब होंगे चुनाव?

पश्चिम बंगाल में लोकसभा की कुल 42 सीटों पर  7 चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण में 19 अप्रैल को लोकसभा की तीन सीटों पर चुनाव होगा। वहीं दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 3 सीटों पर वोटिंग होगी। तीसरे चरण में 7 मई को चार सीटों पर वोटिंग होगी। चौथे चरण में 8 सीटों पर 13 मई को वोटिंग होगी। पांचवें चरण में 20 मई को 7 सीटों पर वोटिंग होगी। छठे चरण में 25 मई को 8 सीटों पर वोटिंग होगी जबकि आखिरी चरण में 1 जून को राज्य की 9 सीटों पर वोटिंग होगी। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2024: बालुरघाट में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और ममता के मंत्री ने ठोंकी ताल, मुकाबला हुआ कड़ा

पश्चिम बंगाल के नए DGP होंगे संजय मुखर्जी, चुनाव आयोग ने किया नियुक्त