A
Hindi News पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव को लेकर बंगाल में तैनात हुआ केंद्रीय सुरक्षा बल, चुनावी हिंसा में रोज हो रही मौतें

पंचायत चुनाव को लेकर बंगाल में तैनात हुआ केंद्रीय सुरक्षा बल, चुनावी हिंसा में रोज हो रही मौतें

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव से पहले भयानक हिंसा देखने को मिल रही है। लगभग हर रोज गोलीबारी, बमबारी और झड़प में एक जान जा रही है। चुनाव से पहले अब राज्य में केंद्रीय सुरक्षा बल की 315 टुकड़ियां तैनात कर दी गई हैं।

central forces - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO पश्चिम बंगाल में तैनात हुई केंद्रीय सुरक्षा बल की टुकड़ियां

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव से पहले लगातार हिंसा हो रही है। लगभग हर जिले में हर दूसरे दिन एक ना एक नेता या कार्यकर्ता की जान जा रही है। इस चुनावी हिंसा को ध्यान में रखते हुए कोलकाता हाईकोर्ट द्वारा केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती का आदेश जारी किया गया था। बंगाल ने केंद्रीय बलों की 822 कंपनियां मांगी थी जिनमें से 315 राज्य में पहुंच गई हैं। ये सुरक्षा बल इलाक़े में रूट मार्च करेंगे ताकि आम मतदाताओं के मन से डर को मिटाकर भयमुक्त माहौल में चुनाव कराया जा सके।

केंद्र ने बंगाल में कितनी फोर्स भेजी?
बता दें कि आज बंगाल के बांकुड़ा ज़िले के सदर थाने में केन्द्रीय सुरक्षा बल की एक टुकड़ी आकर पहुंची। वहीं, राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर यथाशीघ्र बाकी कंपनियों को भेजने का आग्रह किया। केंद्र ने आठ जुलाई को होने वाले पंचायत चुनाव के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सुरक्षा बल (एसएसबी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की कुल 200 कंपनियां भेजी हैं जबकि बाकी 115 कंपनियां असम, बिहार, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों की सशस्त्र पुलिस की हैं।

आज सुबह फिर हुई बमबाजी, एक की मौत
वहीं आज बंगाल में केंद्रीय सुरक्षा बल की तैनाती से पहले ही आज सुबह 9:30 बजे मुर्शिदाबाद के बेलडांगा में हुए बम विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके बाद पश्चिम बंगाल में मरने वालों की संख्या 9 हो गई है। स्थानीय निवासियों का आरोप है कि पंचायत चुनाव से पहले टीएमसी के गुंडे बम बनाने का काम कर रहे थे। बम में मरने वाले शख्स की पहचान अलीम के रूप में हुई, जो पास के गांव का रहने वाला बताया जा रहा है।  पुलिस ने मृतक को बेलडांगा ग्रामीण अस्पताल लाया और जांच शुरू की।

(रिपोर्ट- सुजीत दास)

ये भी पढ़ें-

इस देश के पास है सबसे बड़ी प्राइवेट आर्मी, रूस का नंबर तीसरा

राजस्थान के सवाई माधोपुर में छात्रवृत्ति घोटाले का पर्दाफाश, लाखों रुपये किए गबन; 4 गिरफ्तार