A
Hindi News पश्चिम बंगाल President Election: राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने बंगाल भाजपा के सांसदों-विधायकों से चुनाव में मांगा समर्थन

President Election: राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने बंगाल भाजपा के सांसदों-विधायकों से चुनाव में मांगा समर्थन

President Election: राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल के सांसदों और विधायकों से मुलाकात की और शीर्ष संवैधानिक पद के लिए 18 जुलाई को होने जा रहे चुनाव में उनका समर्थन मांगा।

Draupadi Murmu- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Draupadi Murmu

Highlights

  • द्रौपदी मुर्मू ने बंगाल के सांसदों-विधायकों से मांगा समर्थन
  • पश्चिम बंगाल में भाजपा के 17 लोकसभा सांसद हैं
  • एक अर्जुन सिंह तृणमूल में शामिल हो चुके हैं

President Election: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की, राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल के सांसदों और विधायकों से मुलाकात की और शीर्ष संवैधानिक पद के लिए 18 जुलाई को होने जा रहे चुनाव में उनका समर्थन मांगा। एक होटल में लगभग घंटे भर चली बैठक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केंद्रीय नेताओं के साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी भी मौजूद थे। भाजपा की बंगाल इकाई के सूत्रों के मुताबिक, बैठक में पार्टी के सांसदों और विधायकों ने मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन देने का भरोसा दिलाया। 

मुर्मू विभिन्न राज्यों का दौरा कर रही हैं

सांसदों और विधायकों का समर्थन हासिल करने के लिए मुर्मू विभिन्न राज्यों का दौरा कर रही हैं। इससे पहले वह उत्तरी कोलकाता में स्थित स्वामी विवेकानंद के पैतृक आवास पर पहुंचीं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में कहा था कि अगर भाजपा ने ओडिशा की आदिवासी नेता मुर्मू को चुनाव मैदान में उतारने से पहले विपक्षी दलों के साथ चर्चा की होती तो वह आम सहमति की उम्मीदवार हो सकती थीं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सहित देश के प्रमुख गैर-भाजपा दलों ने राष्ट्रपति चुनाव में यशवंत सिन्हा को विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर पेश किया है। 

पश्चिम बंगाल में भाजपा के 17 लोकसभा सांसद हैं

मौजूदा समय में पश्चिम बंगाल में भाजपा के 17 लोकसभा सांसद हैं। इनमें से एक अर्जुन सिंह तृणमूल में शामिल हो चुके हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक सांसद पद से इस्तीफा नहीं दिया है। वहीं, 294 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा में भाजपा के 75 विधायक हैं। हालांकि, उनमें से पांच विधायक पद से इस्तीफा दिए बिना तृणमूल से जुड़े जुके हैं।