A
Hindi News पश्चिम बंगाल पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा और बवाल के बाद बड़ा एलान- 697 बूथों पर आज फिर से होगी वोटिंग

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा और बवाल के बाद बड़ा एलान- 697 बूथों पर आज फिर से होगी वोटिंग

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा के बाद कई जिलों के कुल 697 बूथों पर सोमवार को फिर से मतदान कराए जाएंगे-राज्य चुनाव आयोग ने ये जानकारी दी है।

repolling in 4 districts in west bengal- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO पश्चिम बंगाल के चार जिलों में फिर से होगी वोटिंग

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव:  बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा के एक दिन बाद, राज्य चुनाव आयोग ने रविवार को कई मतदान केंद्रों पर मतदान रद्द घोषित कर दिया। एसईसी ने घोषणा की है कि कुल 604 बूथों पर ताजा मतदान सोमवार, 10 जुलाई को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। बंगाल पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को 697 बूथों पर दोबारा मतदान होगा। 

कुल 697 बूथों पर सोमवार को फिर से होगी वोटिंग

राज्य चुनाव आयोग ने कहा है कि पुरुलिया, बीरभूम, जलपाईगुड़ी और दक्षिण 24 परगना में पुनर्मतदान होगा। आयोग ने कहा है कि अलीपुरद्वार : 1 बांकुरा: 8 बीरभूम :14 कूचबिहार :× दक्षिण दिनाजपुर : 18 दार्जिलिंग :0 हुगली: 29 हावड़ा: 8 जलपाईगुड़ी :14 झारग्राम :0 कलिम्पोंग : 0 मालदा: 112 मुर्शिदाबाद : 175 नादिया: 89 उत्तर 24 परगना :46 पश्चिम मेदिनीपुर : 10 पूर्वी मेदिनीपुर :31 पूर्वी बर्दवान :3 पश्चिम बर्दवान :6 पुरुलिया :4 दक्षिण 24 परगना: 36 उत्तर दिनाजपुर:× उत्तरी दिनाजपुर कूचबिहार को छोड़कर 604 बूथों पर फिर से चुनाव होंगे।

राज्य चुनाव आयोग ने कहा है कि लीपुरद्वार : 1 बांकुरा: 8 बीरभूम :14 कूचबिहार :× दक्षिण दिनाजपुर : 18 दार्जिलिंग :0 हुगली: 29 हावड़ा: 8 जलपाईगुड़ी :14 झारग्राम :0 कलिम्पोंग : 0 मालदा: 112 मुर्शिदाबाद : 175 नादिया: 89 नंबर बूथ पर फिर से वोट डाले जाएंगे।

दक्षिण 24 परागना में, 36 बूथों पर पुनर्मतदान होगा, जिसमें डायमंड हार्बर के 10 बूथ शामिल हैं; गोसाबा और जॉयनगर में पांच-पांच; बसंती में चार; कुलटाली, जयनगर II में तीन-तीन; मंदिर बाज़ार में दो; और बिष्णुपुर, बारुईपुर, मथुरापुर और मगराहाट में एक-एक।

पंचायत चुनाव के लिए मतदान के दौरान शनिवार को बंगाल में हिंसा भरा दिन रहा। राज्य में मतदान के दौरान हुई हिंसा में कम से कम 19 लोग मारे गये थे. दिन के दौरान मतपेटियों और मतपत्रों की बर्बरता की कई घटनाएं भी सामने आईं।

राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने जिलाधिकारियों (डीएम) से मौतों और हिंसा पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने की थी मांग

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग को पत्र लिखकर पंचायत चुनाव के दौरान राज्य में हिंसक स्थिति पर चिंता व्यक्त की और 10 जुलाई को पंचायत चुनाव के लिए पुनर्मतदान के दौरान कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने का अनुरोध किया।

ये भी पढ़ें:
पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम ओपी सोनी अरेस्ट, इस मामले में विजिलेंस ने की गिरफ्तारी

दिल्ली में बाढ़ का अलर्ट जारी, केजरीवाल सरकार ने दी चेतावनी और बताई ये वजह, जानिए क्या