Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में बाढ़ का अलर्ट जारी, केजरीवाल सरकार ने दी चेतावनी और बताई ये वजह, जानिए क्या

दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। केजरीवाल सरकार ने इसके लिए हरियाणा सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: July 09, 2023 19:59 IST
delhi flood alert- India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली में बाढ़ का अलर्ट जारी

दिल्ली सरकार ने बाढ़ के खतरे का अलर्ट जारी किया है। इसके लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने हरियाणा को जिम्मेवार ठहराया है। केजरीवाल सरकार का कहना है कि हरियाणा सरकार के हथिनीकुंड बैराज से यमुना नदी में 1 लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में बाढ़ आ सकती है। केजरीवाल सरकार ने बाढ़ की चेतावनी जारी की है। दिल्ली प्रशासन का कहना है कि यमुना में पानी का स्तर मंगलवार तक खतरे के निशान को पार कर जाएगा, जिससे यमुना किनारे रहने वाले लोगों के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है।

यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर जाएगा 

यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली के पुराने लोहे के पुल के पास यमुना खतरे के निशान के करीब पहुंच चुकी है। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के मुताबिक रविवार की दोपहर एक बजे यमुना का जल स्तर 203.18 मीटर था और चेतावनी का स्तर 204.5 मीटर है, जो कि मंगलवार को 205.33 मीटर को पार कर जाएगा। इससे राजधानी दिल्ली के निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।

मंत्री आतिशी ने कहा-बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है

बारिश को लेकर दिल्ली सरकार की PWD मंत्री आतिशी ने कहा कि "पिछले 24 घंटों में 150 मिमी से अधिक बारिश हुई। 40 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। अब हम 150 मिमी बारिश के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर रहे हैं...सभी मंत्री सुबह से ही मैदान में हैं।"

स्कूलों को बंद किया गया

भारी बारिश को देखते हुए दिल्ली और आसपास के इलाके गाजियाबाद नोएडा में स्कूल बंद रहेंगे। इसका आदेश जारी कर दिया गया है। गुरुग्राम जिला प्रशासन ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा, "गुरुग्राम जिले में आने वाले सभी सरकारी और निजी स्कूल (प्ले स्कूल आदि सहित) को बड़े जनहित में और छात्रों की सुरक्षा के लिए कल यानी 10 जुलाई को बंद रहने का निर्देश दिया जाता है।"

दिल्ली की मेयर ने लोगों से कहा-चिंता करने की बात नहीं

दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय का कहना है कि "शनिवार को 12 घंटे में हुई बारिश कुल मॉनसून बारिश का 15% थी। पिछले 20 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। जहां तक ​​तैयारियों की बात है तो हम पूरी तरह से तैयार थे, हालांकि, रिकॉर्ड बारिश के कारण जलभराव की समस्या पैदा हुई। मैं दिल्ली की जनता को यह सुनिश्चित करना चाहती हूं कि सभी अधिकारी और कर्मचारी लगातार काम कर रहे हैं... वे उन जगहों पर दिन-रात काम कर रहे हैं जहां जलभराव है।'' 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement