A
Hindi News विदेश अन्य देश यमन की राजधानी में हुए हवाई हमले में 41 लोगों की मौत

यमन की राजधानी में हुए हवाई हमले में 41 लोगों की मौत

यमन की राजधानी सना के पास स्थित एक होटल में सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमले की चपेट में आने से कम से कम 41 लोग मारे गए।

41 people killed in airstrikes in Yemen capital- India TV Hindi 41 people killed in airstrikes in Yemen capital

काहिरा: यमन की राजधानी सना के पास स्थित एक होटल में सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमले की चपेट में आने से कम से कम 41 लोग मारे गए। गठबंधन सेना ने सना और उसके आसपास हूथी विद्रोहियों और उनके सहयोगियों के खिलाफ हवाई हमले तेज कर दिए हैं। विद्रोही गठबंधन के दो मुख्य पक्षों, हूथी के नाम से जाने जाने वाले उत्तर के शिया लड़ाकों और हटाए गए राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सलेह के वफादारों के बीच जारी गतिरोध के बीच ये हमले तेज हुए हैं। सड़कों पर हिंसा की आशंकाएं बढ़ गयी हैं। (पाक ने यदि किया ऐसा तो खोना पड़ेगा गैर-नाटो सहयोगी का दर्जा)

होटल में मारे गए लोगों की पहचान को लेकर विरोधाभासी खबरें मिल रही हैं। जहां डॉक्टरों का कहना कि मृतक किसान थे, वहीं अधिकारियों एवं प्रत्यक्षदशियों ने कहा कि मृतकों में विद्रोही शामिल थे। सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना विद्रोहियों से 2005 से लड़ती आ रही है जिनका सना पर नियंत्रण है। अधिकारियों ने बताया कि लड़ाकू विमानों ने सना से 35 किलोमीटर उत्तर के अरहाब इलाके में स्थित दो मंजिला होटल को निशाना बनाया।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि मलबे से अब भी शव निकाले जा रहे हैं। एक दूसरे हमले में होटल से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक नाका को निशाना बनाया गया जहां हूथी विद्रोही तैनात थे। अधिकारियों ने पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर यह जानकारी दी क्योंकि वे संवाददाताओं से बात करने के लिए अधिकृत नहीं है। वहीं प्रत्यक्षदर्शियों ने प्रतिशोध के डर से पहचान जाहिर नहीं करने का अनुरोध किया। गठबंधन सेना की तरफ से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है। यमन के संघर्ष में अब तक 10,000 से अधिक आम लोग मारे गए हैं और 30 लाख लोग विस्थापित हुए हैं।

Latest World News