A
Hindi News विदेश अन्य देश दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

दक्षिण अफ्रीका की अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में कई महीनों से पेशी से बच रहे पूर्व राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा के खिलाफ मंगलवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया।

Arrest warrant issued against former South African President Jacob Zuma- India TV Hindi Arrest warrant issued against former South African President Jacob Zuma

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका की अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में कई महीनों से पेशी से बच रहे पूर्व राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा के खिलाफ मंगलवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया। सरकारी प्रसारक ‘‘दक्षिण अफ्रीका प्रसारण निगम’’ ने बताया कि अदालत ने यह वारंट राष्ट्रीय अभियोजन प्राधिकरण के अनुरोध पर जारी किया और अब ज़ुमा को पीटरमैरिट्सबर्ग उच्च न्यायालय के समक्ष पेश होना होगा। खबर है कि ज़ुमा बीमार हैं और इस समय क्यूबा में इलाज करा रहे हैं। हालांकि, उनकी सेहत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

राष्ट्रीय अभियोजन प्राधिकरण ने अदालत से अनुरोध किया कि वह जुमा की मेडिकल रिपोर्ट भी तलब करे क्योंकि उन्होंने पेशी से बचने के लिए सेहत का हवाला दिया है। सरकारी वकील बिली डाउनर ने जुमा के वकीलों के हवाले से बताया कि वह मध्य मार्च तक देश से बाहर रहेंगे। गौरतलब है कि ज़ुमा पर फ्रांसीसी हथियार निर्माता थेल्स से अपने पूर्व वित्तीय सलाहकार शबीर शेख के जरिये घूस लेने का आरोप है। शेख को 2005 में धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के मामले में दोषी ठहराया गया था। हालांकि, जुमा ने इन आरोपों से इनकार किया है।

Latest World News