A
Hindi News विदेश अन्य देश चीन में अब ऑस्ट्रेलिया का एक भी मान्यता प्राप्त पत्रकार नहीं, आखिरी 2 भी सिडनी लौटे

चीन में अब ऑस्ट्रेलिया का एक भी मान्यता प्राप्त पत्रकार नहीं, आखिरी 2 भी सिडनी लौटे

ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच तमाम मुद्दों को लेकर तनाव अपने चरम पर है। पिछले कुछ महीनों में दोनों देशों के आपसी रिश्ते गंभीर संकट के दौर से गुजर रहे हैं।

Australia Media, Australia Reporters, Australia Journalists, Australia Media China, Australia Report- India TV Hindi Image Source : AP चीन की पुलिस की पूछताछ के बाद ऑस्ट्रेलियाई दूतावास में शरण लेने वाले 2 पत्रकार सिडनी लौट आए हैं।

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच तमाम मुद्दों को लेकर तनाव अपने चरम पर है। पिछले कुछ महीनों में दोनों देशों के आपसी रिश्ते गंभीर संकट के दौर से गुजर रहे हैं। ताजा खबर के मुताबिक, चीन की पुलिस की पूछताछ के बाद ऑस्ट्रेलियाई दूतावास में शरण लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के लिए काम कर रहे 2 पत्रकार सिडनी लौट आए हैं। ये पत्रकार ऐसे समय लौटे हैं, जब पिछले सप्ताह ऑस्ट्रेलिया ने बताया था कि ऑस्ट्रेलियाई नागरिक एवं ‘CGTN’ के एंकर चेंग ली को चीनी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

अब चीन में एक भी मान्यता प्राप्त ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार नहीं
दोनों देशों के बीच जारी तनाव का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि अब चीन में ऑस्ट्रेलिया का एक भी मान्यता प्राप्त पत्रकार नहीं है। ‘ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कारपोरेशन’ (ABC) की एक खबर के मुताबिक, ‘एबीसी’ के बिल बिरटल्स और ‘ऑस्ट्रेलियन फाइनेंशियल रिव्यू’ के माइकल स्मिथ सिडनी पहुंच गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये दोनों ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार सोमवार की रात रवाना हुए थे। रवाना होने से पहले चीन के रक्षा मंत्रालय ने दोनों से अलग-अलग पूछताछ की थी। इन दोनों पत्रकरों के चीन छोड़ने के बाद अब चीन में ऑस्ट्रेलिया का कोई मान्यता प्राप्त पत्रकार नहीं है। इससे पहले 1970 के मध्य में ऐसा हुआ था जब चीन में कोई भी मान्यता प्राप्त ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार नहीं रह गया था।

पत्रकारों को मुहैया कराई गई थी कांसुलर मदद
ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिसे पायने ने पत्रकारों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए सरकारी और कांसुलर मदद मुहैया कराए जाने की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा, ‘सरकार ने ऑस्ट्रेलिया लौटने के लिए चीन में 2 ऑस्ट्रेलियाई पत्रकारों को कांसुलर मदद मुहैया कराई। बीजिंग में हमारे दूतावास और शंघाई में महावाणिज्य दूतावास ने उनकी सुरक्षा और ऑस्ट्रेलिया वापसी सुनिश्चित करने के लिए चीन सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत की।’ ‘AFR’ की खबर के अनुसार देश छोड़ने पर लगा प्रतिबंध हटने के बाद ही ब्रिटल्स और स्मिथ सिडनी लौटे हैं।

Latest World News