A
Hindi News विदेश अन्य देश इस देश में Coronavirus संक्रमण से हो रही बड़ी संख्या में पत्रकारों की मौत

इस देश में Coronavirus संक्रमण से हो रही बड़ी संख्या में पत्रकारों की मौत

पेरू में कोरोना वायरस संक्रमण से बड़ी संख्या में पत्रकारों की मौत हुई है। लातिन अमेरिका में मीडिया जगत से जुड़े लोगों की संक्रमण से मौत का यह सर्वाधिक आंकड़ा हैं।

Coronavirus Pandemics toll among journalists in Peru is especially high- India TV Hindi Image Source : AP Coronavirus Pandemics toll among journalists in Peru is especially high

मेक्सिको सिटी: पेरू में कोरोना वायरस संक्रमण से बड़ी संख्या में पत्रकारों की मौत हुई है। लातिन अमेरिका में मीडिया जगत से जुड़े लोगों की संक्रमण से मौत का यह सर्वाधिक आंकड़ा हैं। यह जानकारी पत्रकार संगठनों ने दी है, जो देश के आंकडों पर नजर रख रहे हैं। अन्य देशों की ही भांति यहां भी बड़ी संख्या में चिकित्साकर्मी, शिक्षक तथा अन्य लोगों की संक्रमण से मौत हुई है। लेकिन जो आंकड़ें प्राप्त हुए हैं वे दिखाते हैं कि विश्व भर में संक्रमण से सबसे ज्यादा पत्रकारों की मौत यहां हुई है। 

‘कॉलेज ऑफ जर्नलिस्ट ऑफ लीमा’ ने बताया कि बुधवार को कैथेलिक पादरी ने गिरजाघर में 22 पत्रकारों की आत्मा की शांति के लिए ऑनलाइन एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया था। इन प्रत्रकारों में 19 पुरुष और तीन महिलाएं शामिल थे। 

कॉलेज के डीन रिकार्डो बर्गोस रोजस ने कहा कि इनमें से कई फ्रीलांसर थे और कुछ पैन अमेरिकाना टेलीविजन, टीवी पेरू, एजेंसिया डी नोटिसिएज एंडिना, रेडियो एक्सिटोसा और अन्य के लिए काम करते थे। 

लीमा के संगठन ‘नेशनल एसोसिएशन ऑफ जर्नलिस्ट्स ऑफ पेरू’ के महासचिव जुलियाना लाइनज़ ने कहा, ‘‘पेरू में पत्रकारों के साथ जो कुछ हो रहा है वह काफी हद तक दिखाता है कि पेरू की जनता के साथ क्या हो रहा है।’’ 

एसोसिएशन के अनुसार पेरू में 16 मार्च से 17 अगस्त के बीच संक्रमण से कम से कम 82 पत्रकारों की मौत हो गई। इसमें से कई पत्रकारों की उम्र 65 वर्ष से अधिक थी। पेरू की आबादी करीब तीन करोड़ 30 लाख है और यहां संक्रमण से 26,800 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

Latest World News