A
Hindi News विदेश अन्य देश COVID19:अब केवल 20 मिनट में संक्रमण के बारे में पता चल सकेगा

COVID19:अब केवल 20 मिनट में संक्रमण के बारे में पता चल सकेगा

वैज्ञानिकों ने कोरोना वारयस संक्रमण संबंधी जांच का एक ऐसा नया एवं किफायती तरीका विकसित किया है, जो कोविड-19 के लिए जिम्मेदार सार्स-सीओवी-2 वायरस की मौजूदगी के बारे में मात्र 20 मिनट में सटीक जानकारी दे सकता है।

COVID19:अब केवल 20 मिनट में संक्रमण के बारे में पता चल सकेगा - India TV Hindi Image Source : PTI COVID19:अब केवल 20 मिनट में संक्रमण के बारे में पता चल सकेगा 

मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया): वैज्ञानिकों ने कोरोना वारयस संक्रमण संबंधी जांच का एक ऐसा नया एवं किफायती तरीका विकसित किया है, जो कोविड-19 के लिए जिम्मेदार सार्स-सीओवी-2 वायरस की मौजूदगी के बारे में मात्र 20 मिनट में सटीक जानकारी दे सकता है। ‘जर्नल ऑफ मेडिकल माइक्रोबॉयोलाजी’ में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि ‘एन1-स्टॉप-एलएएमपी’ नामक जांच कोविड-19 संक्रमण की शत-प्रतिशत सटीक जानकारी देती है। 

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि यह जांच प्रणाली अत्यंत सटीक और आसान है। ‘यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न’ में प्रोफेसर टिम स्टिनियर ने कहा, ‘‘कोविड-19 वैश्विक महामारी को काबू करने की दौड़ में तेज एवं सटीक जांच परिणाम मिलना अहम है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने कोविड-19 का पता लगाने के लिए एक वैकल्पिक आणविक जांच प्रणाली विकसित की है, जिसे ऐसे स्थानों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है जहां मानक प्रयोगशाला जांच संभव नहीं है और तेज जांच परिणाम की आवश्यकता है।’’ 

उन्होंने कहा कि इस जांच प्रक्रिया के लिए केवल एक नली की आवश्यकता है और यह जांच मात्र एक चरण में हो जाती है, जिसके कारण यह मौजूदा जांच प्रणालियों से अधिक सटीक एवं किफायती है। 

Latest World News