A
Hindi News विदेश अन्य देश क्यूबा में 60 साल बाद होगा ‘कास्त्रो युग’ का अंत! नए नेताओं का चुनाव 11 मार्च को

क्यूबा में 60 साल बाद होगा ‘कास्त्रो युग’ का अंत! नए नेताओं का चुनाव 11 मार्च को

क्यूबा की सरकार ने शनिवार को घोषणा की है कि देश में अगले प्रांतीय और राष्ट्रीय जनप्रतिनिधियों को चुनने के लिए 11 मार्च को चुनाव होंगे...

फिदेल कास्त्रो (बैठे हुए) और राउल कास्त्रो | AP Photo- India TV Hindi फिदेल कास्त्रो (बैठे हुए) और राउल कास्त्रो | AP Photo

हवाना: क्यूबा की सरकार ने शनिवार को घोषणा की है कि देश में अगले प्रांतीय और राष्ट्रीय जनप्रतिनिधियों को चुनने के लिए 11 मार्च को चुनाव होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राष्ट्रीय जनप्रतिनिधियों को क्यूबा के अगले राष्ट्रपति और राउल कास्त्रो का उत्तराधिकारी चुनने के लिए वोट डालना होगा। कास्त्रो अप्रैल में अपना पद छोड़ देंगे। गौरतलब है कि क्यूबा की संसद ने गुरुवार को तूफान इरमा से देश को पहुंचे नुकसान का हवाला देकर राउल कास्त्रो के कार्यकाल को 2 और महीने बढ़ाकर अप्रैल 2018 कर दिया था। राउल कास्त्रो ने 2008 में देश की सत्ता संभाली थी और वह 2013 में दोबारा राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे।

क्यूबा के 8 लाख से अधिक लोग अपने प्रांतीय और राष्ट्रीय सदन के सदस्यों को चुनने के लिए मतदान के योग्य होंगे। क्यूबा में मार्च में हाने वाले चुनाव से पहले हाल ही में गठित नगरपालिका सदन 21 जनवरी को क्षेत्रीय और राष्ट्रीय सदनों के लिए उम्मीदवारों को नामांकित करने के उद्देश्य से एक असाधारण सत्र आयोजित करेगी। एक बार जब राष्ट्रीय सदन के लगभग 600 सदस्य चुन लिए जाएंगे, तब वह नए राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए 19 अप्रैल को एकत्र होंगे। 

कास्त्रो ने हाल में कहा था, ‘जब नए राष्ट्रीय सदन का गठन हो जाएगा, तब मैं सरकार और देश के नेता के रूप में अपने दूसरे और अंतिम कार्यकाल को विराम दे दूंगा और क्यूबा के पास एक नया राष्ट्रपति होगा।’ राउल कास्त्रो ने भाई फिदेल कास्त्रो के स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के चलते पद छोड़ने के बाद 2006 में देश की सत्ता संभाली थी। हालांकि आधिकारिक तौर पर राउल कास्त्रो 2008 में देश के राष्ट्रपति बने थे। गौरतलब है कि करीब 60 वर्षों से क्यूबा में कास्त्रो ब्रदर्स ही सत्ता में रहे हैं, लेकिन नए राष्ट्रपति के चुनाव के साथ ही क्यूबा में ‘कास्त्रो युग’ का अंत हो सकता है।

Latest World News