A
Hindi News विदेश अन्य देश POK: भूकम्प में मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 पहुंची, 452 से अधिक लोग घायल

POK: भूकम्प में मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 पहुंची, 452 से अधिक लोग घायल

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और देश के उत्तर-पूर्वी हिस्सों के कई शहरों में आए भूकम्प में मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 38 हो गई।

<p>POK Earthquake</p>- India TV Hindi POK Earthquake

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और देश के उत्तर-पूर्वी हिस्सों के कई शहरों में आए भूकम्प में मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 38 हो गई। मंगलवार को आई इस आपदा में 452 से अधिक लोग घायल हुए हैं। भूकंप से पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों के कई शहर दहल गये। अधिकारियों ने कई ध्वस्त इमारतों के मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए बचाव अभियान तेज कर दिया है। 

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार 5.8 की तीव्रता वाले भूकम्प का केन्द्र पीओके में मीरपुर के निकट स्थित था। भूकंप में पीओके बुरी तरह प्रभावित हुआ है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अफजल ने इस्लामाबाद में एक बैठक में बताया कि 200 तंबू, 800 कंबल, रसोई के सामान के 200 सेट और 100 ‘मेडिकल किट’ सहित राहत सामान से लदे ट्रक जल्द ही भूकम्प प्रभावित लोगों तक पहुंचेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने न्यूयार्क गये प्रधानमंत्री इमरान खान ने भूकंप में लोगों की मौत होने पर दुख प्रकट किया। उन्होंने सभी संबंधित विभागों को भूकम्प प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल सहायता पहुंचाने का निर्देश दिया। 

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने भी शोक प्रकट किया। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सेना को पीओके में नागरिक प्रशासन के साथ सहयोग करते हुए भूकम्प पीड़ितों के लिए ‘‘तुरन्त बचाव अभियान चलाने’’ के निर्देश दिये हैं। सेना की मीडिया इकाई ने ट्वीट किया कि सेना के जवानों को चिकित्सा सहायता दलों के साथ भेजा गया है।

Latest World News