A
Hindi News विदेश अन्य देश रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस से तेहरान के लिये रवाना, ईरानी समकक्ष से करेंगे मुलाकात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस से तेहरान के लिये रवाना, ईरानी समकक्ष से करेंगे मुलाकात

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का रूस दौरा समाप्त हो गया है और वह अब भारत वापस आने से पहले तेहरान जा रहे हैं। राजनाथ तेहरान में अपने ईरानी समकक्ष के साथ मुलाकात करेंगे। 

Defence Minister Rajnath Singh leaves Russia for Iran- India TV Hindi Image Source : PTI Defence Minister Rajnath Singh leaves Russia for Iran

मास्को: भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का रूस दौरा समाप्त हो गया है और वह अब भारत वापस आने से पहले तेहरान जा रहे हैं। राजनाथ तेहरान में अपने ईरानी समकक्ष के साथ मुलाकात करेंगे। राजनाथ सिंह ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ), सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) और कॉमनवेल्थ ऑफ इंडिपेंडेंट स्टेट्स (सीआईएस) के रक्षा मंत्रियों की संयुक्त बैठक में भाग लेने के लिए रूस की राजधानी मास्को का दौरा किया था। मास्को छोड़ने से ठीक पहले उन्होंने बताया कि तेहरान में वह अपने ईरानी समकक्ष ब्रिगेडियर जनरल अमीर हातमी के साथ बातचीत करेंगे।

इससे एक दिन पहले ही उन्होंने फारस की खाड़ी के देशों से अपने मतभेदों को परस्पर सम्मान के आधार पर बातचीत से सुलझाने का अनुरोध किया था। एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिये सिंह तीन दिवसीय रूस यात्रा पर थे। उन्होंने रूस, चीन और मध्य एशियाई देशों के अपने समकक्षों के साथ इस दौरान द्विपक्षीय बातचीत भी की। सिंह ने एक ट्वीट में कहा, “तेहरान के लिये मास्को से रवाना हो रहा हूं। मैं ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल आमिर हतामी से मुलाकात करूंगा।”

भारत ने शुक्रवार को कहा था कि वह फारस की खाड़ी में स्थिति को लेकर “बेहद चिंतित” है और क्षेत्र के देशों से परस्पर सम्मान पर आधारित बातचीत के जरिये अपने मतभेदों को सुलझाने का अनुरोध करता है।

फारस की खाड़ी में हाल के हफ्तों में ईरान, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात से संबंधित कई घटनाओं ने क्षेत्र में तनाव को और बढ़ा दिया है। यहां शंघाई सहयोग संगठन की एक बैठक को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा, “हम फारस की खाड़ी में स्थिति को लेकर बेहद चिंतित हैं।”

Latest World News