A
Hindi News विदेश अन्य देश इक्वाडोर की 3 जेलों में हुई गैंगवार में अब तक 79 कैदियों की मौत

इक्वाडोर की 3 जेलों में हुई गैंगवार में अब तक 79 कैदियों की मौत

अपराधी गुटों के बीच हुए इस भीषण गैंगवार से पहले जेलों में कैदियों के बीच इस तरह की अशांति देखने को नहीं मिली है। 

Ecuador prison riots, prison riots, Ecuador inmates died, Guayaquil prison riots- India TV Hindi Image Source : AP लैटिन अमेरिकी देश इक्वाडोर में स्थित 3 जेलों में गैंगों के बीच हुई झड़प और जेल से भागने की कोशिश में अब तक 79 कैदियों की मौत हो चुकी है।

क्वीटो: लैटिन अमेरिकी देश इक्वाडोर में स्थित 3 जेलों में गैंगों के बीच हुई झड़प और जेल से भागने की कोशिश में अब तक 79 कैदियों की मौत हो चुकी है। बुधवार को नेशनल सर्विस ऑफ कॉम्प्रिहेंसिव अटेंशन टू एडल्ट्स डेप्राइव्ड ऑफ लिबर्टी एंड एडोलसेंट ऑफेंडर्स (SNAI) ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बीते कुछ घंटों में एजुए (दक्षिण), गुआस (दक्षिण पश्चिम) और कोटोपैक्सी (मध्य), इन 3 प्रांतों की जेलों में 4 अतिरिक्त कैदियों की हुई मौतों से मरने वालों की कुल संख्या में इजाफा हुआ है।

‘इस तरह की अशांति कभी देखने को नहीं मिली’
जेल प्रशासन और नियंत्रण के लिए जिम्मेदार संगठन ने कहा, ‘SNAI द्वारा इस झड़प में कितने लोगों की जानें गई हैं और इस गैंगवार की वजह क्या रही है, इन सभी पहलुओं पर जानकारी एकत्रित करना जारी है।’ अपराधी गुटों के बीच हुए इस भीषण गैंगवार ने इस दक्षिण अमेरिकी देश को झकझोर कर रख दिया है क्योंकि यहां इससे पहले जेलों में कैदियों के बीच इस तरह की अशांति देखने को नहीं मिली है। प्रारंभिक जांच के अनुसार, जेल में इस दंगे के भड़कने की मुख्य वजह दिसंबर में हुई जोर्ज लुईस जांब्रानो उर्फ 'रसक्वीना' की हत्या को माना जा रहा है, जो कि तथाकथित 'लॉस चोनरोस' गैंग का नेता था। इसे एक खतरनाक गैंग माना जाता है।

इन 3 जेलों में हैं देश के 70 फीसदी कैदी
राष्ट्रीय पुलिस के कमांडर पैट्रीसियो कैरिल्लो ने हिंसा की इस घटना पर शोक प्रकट करते हुए मंगलवार को ट्विटर पर किए अपने एक पोस्ट में कहा, ‘देश की जेलों में आज जिस कदर नफरत, बदले की भावना और क्रूरता की झलक देखने को मिली है, उससे न केवल संगठित अपराधों के होने का एक संदेश मिलता है, बल्कि यह सिस्टम की मनोस्थिति का भी एक सबूत है।’ SNAI ने बुधवार को कहा, ‘पुलिस के साथ संयुक्त रूप से की गई कार्रवाइयों की बदौलत तीनों प्रांतों में नजरबंदी केंद्रों पर स्थिति नियंत्रण में है।’ बता दें कि देश की जेलों में कुल कैदियों में से 70 फीसदी कैदी इन जेलों में हैं। (IANS)

Latest World News