A
Hindi News विदेश अन्य देश फर्जी खबरों से तंग आकर इस देश ने शुरू की व्हाट्सएप हॉटलाइन

फर्जी खबरों से तंग आकर इस देश ने शुरू की व्हाट्सएप हॉटलाइन

इस हॉटलाइन के माध्यम से नागरिक किसी भी खबर की सही जानकारी सीधे सरकार से प्राप्त कर सकते हैं।

<p>प्रतिकात्मक चित्र।</p>- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतिकात्मक चित्र।

काहिरा: फर्जी खबरें इस समय दुनिया की हर सरकार के लिए सिरदर्दी का कारण बनी हुई हैं। सोशल मीडिया के जमाने में किसी भी खबर को वायरल होने में समय नहीं लगता और उसके वास्तिविक होने या ना होने की पुष्टि होने से पहले ही वो जनता में चर्चा का कारण बन जाती है। जहां दुनिया के दूसरे देश भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं वहां मिस्त्र ने इस मुद्दे पर कदम उठाते हुए इसके खिलाफ एक हॉटलाइन जारी कर दी है। फर्जी खबरों को रोकने के लिए मिस्र ने अपने नागरिकों के लिए एक नई हॉटलाइन की घोषणा की है। ये हॉटलाइन व्हाट्सएप पर चलेगी।

यह हॉटलाइन नागरिकों को उन खबरों की रिपोर्ट करने की इजाजत देगी, जिनका मकसद 'देश की सुरक्षा व सार्वजनिक हितों को खतरे में डालना' है। नेक्स्ट वेब की रिपोर्ट के मुताबिक, मिस्र के नागरिक व्हाट्सएप हॉटलाइन के माध्यम से जनरल प्रोसिक्यूशन आफिस को किसी भी मनगढंत खबर को भेज सकते हैं। इसकी शुरुआत 12 मार्च को की गई और इसकी घोषणा मिस्र के जनरल प्रोसिक्यूशन आफिस ने की। बयान में कहा गया, "यह प्रोसिक्यूटर जनरल नाबिल सदेक के विभिन्न मीडिया केंद्रों व सोशल मीडिया वेबसाइटों में प्रकाशित सामग्री के निगरानी के आदेश पर लागू किया गया है।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह घटनाक्रम तब सामने आया है जब मिस्र की संसद की संचार समिति आईटी से संबंधित अपराधों के खिलाफ एक कानून के मसौदे पर चर्चा कर रही है। भारत में भी विभिन्न न्यूज चैनल वायरल हो रही खबरों की पड़ताल कर  उसके सही या गलत होने की जानकारी देते हैं हालांकि सरकार की तरफ से ऐसी कोई सुविधा अभी हमारे देश में शुरू नहीं हो पाई है।

 

Latest World News