A
Hindi News विदेश अन्य देश महात्‍मा गांधी के खिलाफ मलावी में शुरू हुआ ‘‘गांधी मस्ट फॉल” अभियान, मूर्ति लगाने का विरोध

महात्‍मा गांधी के खिलाफ मलावी में शुरू हुआ ‘‘गांधी मस्ट फॉल” अभियान, मूर्ति लगाने का विरोध

अफ्रीकी देश मलावी में भारत के राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की मूर्ति को लेकर विरोध शुरू हो गया है।

<p>Mahatma Gandhi</p>- India TV Hindi Mahatma Gandhi

ब्लांटायर। अफ्रीकी देश मलावी में भारत के राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की मूर्ति को लेकर विरोध शुरू हो गया है। दक्षिण पूर्वी अफ्रीका के देश मलावी की आर्थिक राजधानी ब्‍लांटायर में महात्‍मा गांधी की एक प्रतिमा लगाई जानी है, जिसका स्‍थानीय निवासियों का एक संगठन विरोध कर रहा है। इस संगठन ने महात्‍मा गांधी के खिलाफ एक मुहिम शुरू की है। अभी तक यहां के 3000 से अधिक स्‍थानीय निवासियों ने महात्‍मा गांधी की मूर्ति के खिलाफ हस्‍ताक्षर किए हैं। 

विरोध करने वालों का कहना है कि भारतीय स्वतंत्रता के नायक रहे महात्‍मा गांधी ने दक्षिणी अफ्रीकी देश के लिए कुछ नहीं किया है। गांधी के नाम पर बने एक मार्ग के साथ-साथ उनकी प्रतिमा बनाने का काम दो महीने पहले शुरू हुआ था। मलावी सरकार का कहना है कि यह प्रतिमा एक समझौते के तहत खड़ी की जा रही है जिसके तहत भारत ब्लांटायर में एक करोड़ डॉलर की लागत से एक सम्मेलन केंद्र का निर्माण करेगा। 

‘‘गांधी मस्ट फॉल” समूह ने एक बयान में कहा, “महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता एवं आजादी के लिए मलावी के संघर्ष में कोई योगदान नहीं दिया।” बयान में कहा गया, “इसलिए हमें लगता है कि मलावी के लोगों पर यह प्रतिमा थोपी जा रही है और यह एक विदेशी ताकत का काम है जो मलावी के लोगों पर अपना दबदबा और उनके मन में अपनी बेहतर छवि बनाना चाहती है।” याचिकाकर्ताओं का कहना है कि गांधी नस्लवादी थे।

Latest World News