A
Hindi News विदेश अन्य देश इस अफ्रीकी देश के राष्ट्रपति ने कहा, हम अमेरिका को सैन्य अड्डा बनाने की इजाजत नहीं देंगे

इस अफ्रीकी देश के राष्ट्रपति ने कहा, हम अमेरिका को सैन्य अड्डा बनाने की इजाजत नहीं देंगे

प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी थी कि अगर राष्ट्रपति ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किया तो वह इन प्रदर्शनों को देश के दूसरे हिस्सों तक ले जाएंगे...

Donald Trump and Nana Akufo-Addo | AP Photos- India TV Hindi Donald Trump and Nana Akufo-Addo | AP Photos

अक्रा: घाना ने साफ कहा है कि वह अमेरिका को अपनी जमीन पर सैन्य अड्डा बनाने की इजाजत नहीं देगा। वहीं, अमेरिका ने भी इस बात से इनकार किया है कि उसका इस देश में सैन्य अड्डा बनाने का कोई इरादा है। घाना के राष्ट्रपति नाना अकुफो-अद्दो ने शुक्रवार को कहा कि उनका देश सैन्य अड्डे की स्थापना पर अमेरिका के साथ किसी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करेगा। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग होगा।

राष्ट्रपति ने एक टीवी संबोधन में इसकी पुष्टि की कि दोनों देश सैन्य सहयोग के एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे लेकिन उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि, ‘घाना ने सैन्य अड्डे की पेशकश नहीं की है और वह अमेरिका को सैन्य अड्डे की पेशकश नहीं करेगा।’ पिछले हफ्ते संसद में पारित एक विवादित सैन्य समझौते के खिलाफ पिछले बुधवार सैकड़ों लोगों ने घाना की राजधानी अक्रा की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन किया। इसके मद्देनजर उनकी यह टिप्पणी आई है।

प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी थी कि अगर राष्ट्रपति ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किया तो वह इन प्रदर्शनों को देश के दूसरे हिस्सों तक ले जाएंगे। आलोचकों को कहना है कि यह समझौता देश की संप्रभुता को कमजोर करता है। घाना और अमेरिका अपने सशस्त्र बलों के बीच नजदीकी संबंधों को और आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं, लेकिन दोनों ने इन अफवाहों से इनकार किया है कि अमेरिका इस पश्चिमी अफ्रीकी देश में सैन्य अड्डा बनाने की कोशिश कर रहा है।

Latest World News