A
Hindi News विदेश अन्य देश भारतीयों को सलाह ऑस्ट्रेलिया में जालसाजी वाली फोन कॉल्स से रहें दूर

भारतीयों को सलाह ऑस्ट्रेलिया में जालसाजी वाली फोन कॉल्स से रहें दूर

ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों से उनके ऑस्ट्रेलियाई वीजा और आव्रजन की स्थिति के बारे में अनधिकृत सूत्रों की ओर से किए जाने वाले जालसाजी भरे फोन कॉल्स से सतर्क रहने को कहा गया है।

Phone Calls - India TV Hindi Phone Calls

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों से उनके ऑस्ट्रेलियाई वीजा और आव्रजन की स्थिति के बारे में अनधिकृत सूत्रों की ओर से किए जाने वाले जालसाजी भरे फोन कॉल्स से सतर्क रहने को कहा गया है। भारतीय उच्चायुक्त नवदीप सूरी ने यहां बताया यह लोग खुद को उच्चायोग या वाणिज्य दूतावास के अधिकारी बताते हैं। आपके बारे में इनके पास थोड़ी बहुत जानकारी होती है और वह कहते हैं कि पासपोर्ट में या वीजा स्थिति में समस्या है। फिर वह धन मांगते हैं।

सूरी ने बताया हमने भारतीयों को हमारी वेबसाइट और फेसबुक पर जानकारी डाल कर इन घोटालों के बारे में पहले ही चेता दिया है। उन्होंने कहा हमें इस बात की चिंता है कि कई बेकसूर भारतीयों ने इन घोटालों में उलझ कर धन गंवाया है और इन मामलों के बारे में हमें पता है। सूरी ने कहा इन बातों से हमारी छवि भी खराब होती है। उच्चायुक्त ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस से उच्चायोग ने मुद्दे की जांच करने को कहा है। हाल ही में उच्चायोग ने एक नोटिस जारी कर कहा था कि यहां हाल ही में आए, ऑस्ट्रेलिया प्रवास करने वाले कुछ भारतीय नागरिकों को अनधिकृत व्यक्तियों ने उनके ऑस्ट्रेलियाई वीजा या आव्रजन स्थिति को लेकर जालसाजी भरे फोन किए थे।

नोटिस में कहा गया था फोन करने वालों ने भारतीय उच्चायोग, कैनबरा या सिडनी, मेलबर्न, पर्थ में स्थित इसके वाणिज्य दूतावासों को आवंटित फोन नंबरों की नकल की। इसमें आगे कहा गया था ये फोन इन कार्यालयों के अधिकृत अधिकारियों की ओर से नहीं किए गए थे। ध्यान रहना चाहिए कि भारतीय उच्चायोग या इसके वाणिज्य दूतावास ऑस्ट्रेलियाई वीजा या आव्रजन स्थिति के संबंध में आव्रजक भारतीयों से कोई बात नहीं करते। नोटिस के अनुसार विदेश एवं व्यापार मंत्रालय, ऑस्ट्रेलियाई सरकार और ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस को इन संदिग्ध फोन कॉल्स के बारे में बता दिया गया है। आगे कहा गया है चूंकि यह मामला ऑस्ट्रेलियाई वीजा से संबंधित है इसलिए यह सुझाव दिया गया है कि घटनाओं के बारे में स्थानीय पुलिस अधिकारियों को सूचित किया जाए।

Latest World News