A
Hindi News विदेश अन्य देश International Womens Day: भारतीय नौसेना की ये जांबाज महिलाएं निकली हैं पूरी दुनिया की सैर पर

International Womens Day: भारतीय नौसेना की ये जांबाज महिलाएं निकली हैं पूरी दुनिया की सैर पर

आज महिला दिवस के मौके पर हम आपको भारतीय नौसेना की उन जांबाज महिलाओं के बारे में बता रहे हैं जो पूरी दुनिया की सैर पर निकली हैं।

 International Womens Day - India TV Hindi International Womens Day

दुनियाभर में 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यह दिन सभी महिलाओं के लिए बड़ा ही खास होता है। आज हम आपको दुनिया की उन बहादुर महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी बहादुरी से पूरी दुनिया को दिखा दिया कि वह किसी से कम नहीं हैं। आज महिला दिवस के मौके पर हम आपको भारतीय नौसेना की उन जांबाज महिलाओं के बारे में बता रहे हैं जो पूरी दुनिया की सैर पर निकली हैं। (International Womens Day: ये हैं दुनिया की सबसे अमीर महिलाएं, संपत्ति जान दंग रह जाएंगे आप)

भारतीय महिला नौसेना अधिकारियों के नेतृत्व में निकला इंडियन नेवी सेलिंग वेसेल 10 सितंबर 2017 को गोवा से रवाना किया गया था। प्राप्त जानकारी के अनुसार अब यह जहाज दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन पहुंच चुका है। यह जहाज ऑस्ट्रेलिया के फ्रीमेंटल, न्यूजीलैंड के लिलटन, फॉकलैंड्स के पोर्ट स्टैनली होते हुए अब केपटाउन पहुंचा है। सफर के दौरान INSV को विपरीत मौसम और तापमान का सामना करना पड़ा। यह जहाज हिंद महासागर, प्रशांत महासागर और अटलांटिक महासागर होते हुए दक्षिण अफ्रीका पहुंचा है। महिलाओं की टीम ने बताया कि उन्हें सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना उस समय करना पड़ा जब नका सामना 60 नॉट की गति से आने वाली सात मीटर ऊंची लहरों से हुआ। इस टीम में शामिल महिलाओं के नाम यह हैं-

लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी
लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल
लेफ्टिनेंट विजया देवी
बी ऐश्वर्य और
पायल गुप्ता

केपटाउन से यह जहाज 14 मार्च को वापस गोवा के लिए रवाना होगा और अप्रैल में इसके पहुंचने के आसार हैं।

 

Latest World News