A
Hindi News विदेश अन्य देश परमाणु समझौता: अमेरिका हुआ बाहर तो मुश्किल में फंस सकता है ईरान

परमाणु समझौता: अमेरिका हुआ बाहर तो मुश्किल में फंस सकता है ईरान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विश्व शक्तियों के साथ हुये परमाणु करार से अलग हटने के फैसले पर अमल करने की स्थिति में ईरानी राष्ट्रपति ने आज आगाह किया कि इससे देश को ‘‘ कुछ मुश्किलों ’’ का सामना करना पड़ सकता है।

<p>Iran President</p>- India TV Hindi Iran President

तेहरान: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विश्व शक्तियों के साथ हुये परमाणु करार से अलग हटने के फैसले पर अमल करने की स्थिति में ईरानी राष्ट्रपति ने आज आगाह किया कि इससे देश को ‘‘ कुछ मुश्किलों ’’ का सामना करना पड़ सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बीती रात ट्वीट कर कहा था कि वह करार को लेकर आज कोई ऐलान करेंगे। ट्रंप का नाम लिये बगैर रूहानी ने तेहरान में पेट्रोलियम सम्मेलन में यह टिप्पणी की। ट्रंप के ट्वीट के बाद ईरान की तरफ से यह पहली आधिकारिक प्रतिक्रिया है। (इस्राइल ने दी बशर अल-असद को चेतावनी कहा- कर देगा 'खात्मा' )

रूहानी ने कहा , ‘‘ यह संभव है कि हमें तीन चार महीने तक समस्याओं का सामना करना पड़े , लेकिन यह दौर गुजर जाएगा। ’’ रूहानी ने कहा कि ईरान बाकी दुनिया के साथ काम करना चाहता है और दुनिया के साथ सकारात्मक रूप से जुड़े रहना चाहता है।

ऐसा लगता है कि यह यूरोप के लिये संकेत है जो 2015 में हुये ऐतिहासिक परमाणु करार के बाद ईरान के साथ कई कारोबारी करारों से जुड़ा है। ट्रंप का ट्वीट कल देर रात आया जिसका मतलब था कि ईरान में अधिकतर समाचार पत्रों में पहले पन्ने पर यह खबर नहीं आ सकी।

Latest World News