A
Hindi News विदेश अन्य देश इजरायल ने कहा, सीरिया का रासायनिक हमला ‘मानवता के खिलाफ अपराध’

इजरायल ने कहा, सीरिया का रासायनिक हमला ‘मानवता के खिलाफ अपराध’

इस्राइल ने विद्रोहियों के कब्जे वाले शहर में कथित रासायनिक हमले को लेकर सीरिया की आलोचना करते हुए इसे ‘‘ मानवता के खिलाफ अपराध ’’ करार दिया और इसके लिए राष्ट्रपति बशर अल असद प्रशासन को जिम्मेदार ठरहराया।

<p>Israel says Syria chemical attack crimes against...- India TV Hindi Israel says Syria chemical attack crimes against humanity  

यरूशलम: इस्राइल ने विद्रोहियों के कब्जे वाले शहर में कथित रासायनिक हमले को लेकर सीरिया की आलोचना करते हुए इसे ‘‘ मानवता के खिलाफ अपराध ’’ करार दिया और इसके लिए राष्ट्रपति बशर अल असद प्रशासन को जिम्मेदार ठरहराया। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया , ‘‘, खान शेखुन में जनसंहार के एक साल बाद सात अप्रैल को सीरिया द्वारा किए गए रासायनिक हथियार हमले की इस्राइल कड़े शब्दों में निंदा करता है। ’’ (ट्रंप ने दिए संकेत, जून में हो सकती है वार्ता, किम ने पहली बार किया आधिकारिक तौर पर जिक्र )

इसमें कहा गया , ‘‘ सीरिया प्रशासन इन गैरकानूनी हथियारों के जरिए लगातार मानवता के खिलाफ अपराध कर रहा है। ’’ बयान के अनुसार यह ‘‘ असद के इस प्रकार के हथियारों का इस्तेमाल शरू करने के बाद से प्रशासन ने रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल से इस प्रकार के अनेक हमले किए है। यह हमला स्पष्ट रूप से दिखाता है कि सीरिया के पास रासायनिक हथियार हैं और निर्माण की क्षमता है। ’’

इन आरोपों और निंदा के बीच सीरिया और उसके सहयोगी रूस ने इस्राइल पर सारियाई हवाई अड्डे पर हवाई हमले करने का आरोप लगाया है। इस हमले में कथित रूप से 14 लोग मारे गए हैं।यह हमला ट्रंप के उस बयान के बाद हुआ है कि रासायनिक हथियार हमले की बड़ी कीमत चुकानी होगी। ऐसे में इस हमले की टा इमिंग ने यह प्रश्न खड़ा किया है कि क्या इस्राइल अकेले यह कार्रवाई कर रहा है अथवा अमेरिका का प्रतिनिधित्व कर रहा है। इस्राइल ने हालांकि इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

Latest World News