A
Hindi News विदेश अन्य देश तनावग्रस्त माहौल के बीच आज केन्या में मतदान शुरू

तनावग्रस्त माहौल के बीच आज केन्या में मतदान शुरू

तनावग्रस्त माहौल के बीच आज केन्या में आम चुनावों के लिए मतदान शुरू हो गया है, जिसमें उहुरू केन्याट्टा और उनके निकट प्रतिद्वंद्वी रायला ओडिंगा के बीच कड़ी टक्कर है।

kenya- India TV Hindi kenya

नैरोबी: तनावग्रस्त माहौल के बीच आज केन्या में आम चुनावों के लिए मतदान शुरू हो गया है, जिसमें उहुरू केन्याट्टा और उनके निकट प्रतिद्वंद्वी रायला ओडिंगा के बीच कड़ी टक्कर है। पूर्वी अफ्रीका के सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले इस देश में चुनाव के कारण हिंसा भड़कने की आशंका बनी हुई है। भारी सुरक्षा के बीच देश भर में मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं, जिनमें से कई तो ऐसे हैं जो आधी रात के पहले से ही बाहर डेरा डाले हुए हैं। (वेनेजुएला: विद्रोही समूह का समर्थन करने वाले समूह ने वेबसाइटों पर साइबर हमला किया)

सुबह छह बजे के तुरंत बाद मतदान शुरू हो गया और सभी की निगाहें इलेक्ट्रोनिक मतदाता पहचान और मिलान प्रणाली पर है, जिसकी सफलता को सुव्यवस्थित व निर्वविाद मतदान के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। नैरोबी की सबसे बड़ी झुग्गी किबेरा, जिसे विपक्ष का गढ़ माना जाता है, जहां 15 मिनट देर से मतदान शुरू होने की वजह से लोग गुस्से में चिल्लाने लगे, लेकिन मतदान केंद्र खुलने के बाद माहौल शांत हो गया।

यह चुनाव केन्या की प्रगति के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि 2007 के विवादित चुनाव के बाद से शुरू हुई हिंसा में 1100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और छह लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हो चुके हैं। तनाव कम करने के प्रयास में केन्याट्टा ने सोमवार की रात को देश को संबोधित कर नागरिकों से शांतिपूर्ण ढंग से मतदान करने की अपील की।

Latest World News