A
Hindi News विदेश अन्य देश UN ने जारी की आतंकी संगठनों की लिस्ट, हाफिज-दाऊद का नाम शामिल

UN ने जारी की आतंकी संगठनों की लिस्ट, हाफिज-दाऊद का नाम शामिल

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादियों और आतंकी संगठनों की एक लिस्ट बनाई है। बीते मंगलवार को जारी की गई इस लिस्ट में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम शामिल है।

<p> List of terrorists</p> <p> </p>- India TV Hindi  List of terrorists  

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादियों और आतंकी संगठनों की एक लिस्ट बनाई है। बीते मंगलवार को जारी की गई इस लिस्ट में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम शामिल है। पाक पत्रिका डॉन के अनुसार इस लिस्ट में उन सभी लोगों के नाम शामिल हैं जो या तो पाकिस्तान में रह रहे हैं, या फिर किसी ऐसे संगठन से जुड़े हुए हैं जिसका संचालन पाकिस्तान से हो रहा है। इस लिस्ट में पहला नाम अयमान अल-जवाहिरी का है, इसे ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी माना जाता है। (रोड्रिगो दुतेर्ते ने UN मानवाधिकार प्रमुख को बताया ‘मूढ़ मति’ )

UN ने दावा किया है कि ज्वाहिरी पाक-अफगानिस्तान के पास में कहीं छुपा हुआ है। इस लिस्ट में उन आतंकियों के नाम भी शामिल है जिन्हें गिरफ्तार कर अमेरिका को सौंपा जा चुका है। इस लिस्ट में दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है। UN के अनुसार, दाऊद के पास कई नामों के पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं।

वहीं दूसरी ओर हाफिज सईद का नाम लिस्ट में ऐसे आतंकी के तौर पर शामिल किया गया है जिसे कई आतंकवादी वारदातों में शामिल होने की वजह से इंटरपोल तलाश रहा है। इसी के साथ ही इस लिस्ट में कई आतंकवादी संगठनों को भी शामिल किया गया है जैसे कि, अल रशीद ट्रस्ट, हरकतुल मुजाहिदीन, इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान, वफा मानवीय संगठन, जैश-ए-मोहम्मद, रबिता ट्रस्ट, लश्क-ए-झांगवी, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान।

Latest World News