A
Hindi News विदेश अन्य देश मेक्सिको: बुरी हालत में मिले ट्रक के अंदर ठूंसे गए 109 प्रवासी, 39 बच्चे भी शामिल

मेक्सिको: बुरी हालत में मिले ट्रक के अंदर ठूंसे गए 109 प्रवासी, 39 बच्चे भी शामिल

मेक्सिको के अधिकारियों ने टमौलिपस में एक ट्रक के अंदर 109 प्रवासियों को बहुत ही बुरी हालत में पाया...

Representational Image | AP Photo- India TV Hindi Representational Image | AP Photo

मेक्सिको सिटी: मेक्सिको के अधिकारियों ने टमौलिपस में एक ट्रक के अंदर 109 प्रवासियों को बहुत ही बुरी हालत में पाया। इन प्रवासियों में 39 बच्चे भी शामिल हैं। एक आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक,  ये सारे प्रवासी बेहद बुरी हालत में थे। उनमें डिहाइड्रेशन और घुटन होने जैसे लक्षण नजर आ रहे थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रवासी अमेरिका पहुंचने की कोशिश कर रहे थे और उनके बयान के मुताबिक, ‘हम मानव तस्करों द्वारा चियापास प्रांत से टमौलिपस लाए गए।’

राष्ट्रीय आव्रजन संस्थान (INM) ने शुक्रवार को बताया कि मध्य अमेरिकी प्रवासी एक सैन्य चौकी के पास एक ट्रक के अंदर पाए गए। संस्थान ने एक बयान में कहा, ‘INM ने मेक्सिको की सेना की इकाइयों के साथ सहयोग करके बिना भोजन, पानी के अत्यधिक भरे ट्रक में यात्रा कर कर रहे 109 प्रवासियों को बचाया।’ ट्रक से छुड़ाए गए लोगों में ग्वाटेमाला के 83 (40 पुरुष, 11 महिलाएं, 32 नाबालिग), होंडुरास के 17 (10 पुरुष, 2 महिलाएं, 5 नाबालिग) और सल्वाडोर के 9 नागरिक (5 पुरुष, 2 महिलाएं, 2 नाबालिग) शामिल हैं।

मानव तस्करी के आरोप में ट्रक के चालक और उसके मेक्सिकन सहयोगी को गिरफ्तार कर लिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बच्चों को चाइल्ड वेलफेयर अथॉरिटी के पास भेज दिया गया। हर साल बिना वैध दस्तावेज के हजारों लोग अमेरिका जाने के लिए मेक्सिको क्षेत्र को पार करते हैं। कई बार ये प्रवासी गलत हाथों में पड़ जाते हैं और यात्रा के दौरान बेहद कष्टकारी अनुभव झेलते हैं।

Latest World News