A
Hindi News विदेश अन्य देश बरमूडा ट्राइएंगल के पास अचानक उभरा एक रहस्यमयी द्वीप, विशेषज्ञों ने दी ख़तरे की चेतावनी

बरमूडा ट्राइएंगल के पास अचानक उभरा एक रहस्यमयी द्वीप, विशेषज्ञों ने दी ख़तरे की चेतावनी

इस साल अप्रैल में ये द्वीप पहली बार सामने आया था। चूंकि, इसके किनारों पर काफी सारे सीप मिले थे, इसलिए इसका नाम शेली आइलैंड रखा गया है। नार्थ कैरोलिना के किनारे स्थित इस द्वीप पर तब से कई पर्यटक जा चुके हैं।

bermuda-triangle- India TV Hindi bermuda-triangle

नई दिल्ली: अक्‍सर ही अपने रहस्‍यमय होने की वजह से चर्चा में रहने वाला बरमूडा ट्रायंगल यानि बरमूडा त्रिकोण इन द‍िनों फ‍िर सुर्खियों में है। इस बार इसमें अब एक नया रहस्‍य उजागर हुआ है। इसमें एक नया द्वीप होने की बात सामने आ रही है। हालांक‍ि अभी इस बात की पुष्‍टि‍ नही हो पाई है। इस रहस्‍य को सुलझाने की कोश‍िश जारी है। वहीं लोगों को इसके खतरे से आगाह कर दि‍या गया है। ये भी पढ़ें: भारत में है दुनिया का दूसरा बरमूडा, ले चुका है कई जान...

इस साल अप्रैल में ये द्वीप पहली बार सामने आया था। चूंकि, इसके किनारों पर काफी सारे सीप मिले थे, इसलिए इसका नाम शेली आइलैंड रखा गया है। नार्थ कैरोलिना के किनारे स्थित इस द्वीप पर तब से कई पर्यटक जा चुके हैं। एक मील लंबे इस द्वीप की तस्वीरें जैसे ही सोशल मीडिया पर आई, ना जाने कितने फोटोग्राफर, एडवेंचर्स, सीप इक्कठा करने के शौकीन इस आइलैंड का चक्कर लगाने लगे। लेकिन विशेषज्ञों की मानें, तो पर्यटकों को यहां नहीं जाना चाहिए। ये जगह काफी खतरनाक है।

यहां आई एक पर्यटक जेनिस रीगन ने बताया कि जब वे अप्रैल में यहां आई थी, तो ये क्षेत्र एक छोटे उभार की तरह दिखाई दे रहा था जिसने अब एक द्वीप का रूप ले लिया है। यहां के अधीक्षक डेव ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि इस क्षेत्र के आसपास न घूमें और न ही इस क्षेत्र को तैर कर पार करने की कोशिश करें।

ये द्वीप बरमूडा ट्राइएंगल के जल क्षेत्र में उभर कर आया है। बरमूडा ट्राइएंगल 440,000 मील समुद्री क्षेत्र में है। ये क्षेत्र दुनिया का सबसे व्यस्त व्यापारिक समुद्री मार्ग है। यहां से जहाज़ अमेरिका, यूरोप और कैरेबियन बंदरगाह को जाते हैं। बरमूडा ट्राइएंगल में पिछले 100 सालों में दर्ज़नों हवाई और पानी के जहाज़ खो चुके हैं, जिसके बाद उनका कभी कोई पता नहीं चल पाया।

Latest World News