A
Hindi News विदेश अन्य देश नाइजीरिया: कडूना में मिलिशिया और डाकुओं की खतरनाक भिड़ंत, 45 की मौत

नाइजीरिया: कडूना में मिलिशिया और डाकुओं की खतरनाक भिड़ंत, 45 की मौत

नाइजीरिया के कडूना राज्य में हथियारबंद डाकुओं और मिलिशिया के बीच झड़प में 45 लोगों की मौत होने की खबर है...

Representational Image | AP Photo- India TV Hindi Representational Image | AP Photo

मैदुगुरी: नाइजीरिया  के कडूना राज्य में हथियारबंद डाकुओं और मिलिशिया के बीच झड़प में 45 लोगों की मौत होने की खबर है। गौरतलब है कि कडुना के जनरूवा क्षेत्र में खदान में 14 खनिकों की हत्या के एक सप्ताह बाद यह हमला हुआ है। हमला करने वाले डकैत मोटरसाइकिल पर आए थे और गांव में घुसकर अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दी। इस घटना की पुष्टि करते हुए प्रशासन ने कहा कि नाइजीरिया सेना की एक टुकड़ी स्थाई तौर पर इस क्षेत्र में तैनात की जाएगी।

मिलिशिया से जुड़े एक शख्स ने नाम उजागर न करने के शर्त पर बताया,‘45 शव झाड़ियों से बरामद किए गए हैं। डाकुओं ने स्थानीय लोगों का पीछा किया जो गांव की रक्षा करने के लिए एकत्रित हो गए थे। मारे गए लोगों में बच्चे भी शामिल हैं जो हमले के दौरान अपने माता-पिता से बिछड़ गए थे।’ उन्होंने कहा, ‘हमलावरों के पास स्पष्ट तौर पर हथियार थे। वे जमफारा राज्य के थे जो बिरनीन ग्वारी को आतंकित करते रहे हैं।’

कुडना स्टेट पुलिस के प्रमुख ऑस्टिन इवार ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा,‘वहां मिलिशिया और डाकुओं के बीच झड़प हुई है।’ उन्होंने हताहत लोगों की विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा,‘फिलहाल हमें कल 12 और आज 33 लोगों के दफनाए जाने की जानकारी है। उन्होंने कई मकानों में आग भी लगा दी।’ यह हमला जमफारा में मवेशी चोरों और स्थानीय मिलिशिया के बीच हुए उस संघर्ष के एक सप्ताह बाद हुआ जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी। राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी ने हिंसा की निंदा की है जो 2019 के राष्ट्रपति चुनावों के लिए एक अहम मुद्दा बनता जा रहा है।

Latest World News