A
Hindi News विदेश अन्य देश 2 जेनरेटर खरीदकर फंस गए इस पापुआ न्यू गिनी के पूर्व प्रधानमंत्री, भ्रष्टाचार के आरोपों में हुए गिरफ्तार

2 जेनरेटर खरीदकर फंस गए इस पापुआ न्यू गिनी के पूर्व प्रधानमंत्री, भ्रष्टाचार के आरोपों में हुए गिरफ्तार

पापुआ न्यू गिनी के पूर्व प्रधानमंत्री पीटर ओ’नील को इस्राइल से 2 जेनरेटर की खरीद के संबंध में अनियमितता और भ्रष्टाचार के आरोपों में पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया गया है।

Papua New Guinea, Papua New Guinea former PM Peter O'Neill, PM Peter O'Neill- India TV Hindi Image Source : AP FILE Papua New Guinea police arrest former PM Peter O'Neill over alleged corruption.

पोर्ट मोर्सबी: पापुआ न्यू गिनी के पूर्व प्रधानमंत्री पीटर ओ’नील को इस्राइल से 2 जेनरेटर की खरीद के संबंध में अनियमितता और भ्रष्टाचार के आरोपों में पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया गया है। पीटर ओ’नील को शनिवार को पोर्ट मोर्सबी में जैक्सन इंटरनैशनल एयरपोर्ट से पुलिस ने गिरफ्तार किया। बता दें कि पुलिस ने जेनरेटरों और कथित विक्रेताओं के बारे में कुछ नहीं बताया है। पुलिस ने अपने देश के पूर्व प्रधानमंत्री को ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन से लौटने के बाद गिरफ्तार कर लिया।

पीटर ओ’नील कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन के कारण ऑस्ट्रेलिया में फंस गए थे। उन्हें बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया और वह वायरस संबंधी पाबंदियों के कारण अपने घर में 2 हफ्ते तक पृथक-वास में रहेंगे। ओ’नील ने 2019 में इस्तीफा देने से पहले 7 वर्षों तक पापुआ न्यू गिनी का नेतृत्व किया। पुलिस ने बताया कि यह जांच इजराइल से 1.42 करोड़ डॉलर के 2 पावर जेनरेटर खरीदने से जुड़ी है, तब ओ’नील देश के प्रधानमंत्री थे।

कई परियोजनाओं में पैसे की कमी के चलते उपजे असंतोष के बीच ओ’नील ने पिछले साल मई में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। वह देश के सातवें और लगातार 7 साल पद पर बने रहने वाले पहले प्रधानमंत्री थे। प्रधानमंत्री बनने से पहले वह कैबिनेट में कई अन्य पदों पर भी रहे थे।

Latest World News