Hindi News विदेश अन्य देश PM मोदी ने की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा से मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

PM मोदी ने की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा से मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

दक्षिण अफ्रीका से भारत के कूटनीतिक संबंध फिर स्थापित होने का यह 25वां और पीटरमारित्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर महात्मा गांधी के साथ हुई घटऩा का 125वां वर्ष है।

<p>PM Modi meets South Africa Prez Cyril Ramaphosa</p>- India TV Hindi PM Modi meets South Africa Prez Cyril Ramaphosa

जोहानिसबर्ग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्यापार एवं निवेश, सूचना एवं प्रौद्योगिकी तथा रक्षा समेत कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध विस्तृत करने पर चर्चा की।

दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत के बाद शांतिपूर्ण इस्तेमाल के लिए बाह्य अंतरिक्ष के इस्तेमाल एवं तलाश में सहयोग, हस्तशिल्पियों के कौशल विकास के लिए गांधी-मंडेला केंद्र तथा कृषि शोध एवं शिक्षा क्षेत्र में तालमेल पर तीन सहमति- पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘ब्रिक्स के इतर द्विपक्षीय बैठकों की श्रृंखला की शुरुआत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मुलाकात।’’ कुमार ने कहा, ‘‘भारत और दक्षिण अफ्रीका महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला की विरासत के गौरवशाली उत्तराधिकारी हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने व्यापार एवं निवेश, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, आईटी, रक्षा तथा लोगों का लोगों से संपर्क जैसे क्षेत्रों में संबंधों के विस्तार पर चर्चा की।’’

दक्षिण अफ्रीका से भारत के कूटनीतिक संबंध फिर स्थापित होने का यह 25वां और पीटरमारित्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर महात्मा गांधी के साथ हुई घटऩा का 125वां वर्ष है। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया , ‘‘2018 हमारे संबंधों में ऐतिहासिक वर्ष है क्योंकि यह दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों की शुरुआत का 25 वां साल है।’’ 

Latest World News